मुद्दा: नीरी से राय लेकर भांडेवाड़ी डम्पिंग यार्ड की लिमिट 300 मीटर कम होगी

नीरी से राय लेकर भांडेवाड़ी डम्पिंग यार्ड की लिमिट 300 मीटर कम होगी
  • विधानसभा में उद्योगमंत्री उदय सामंत की घोषणा
  • मकान गुंठेवारी अंतर्गत नियमितिकरण का रास्ता भी होगा साफ
  • ध्यानाकार्षण प्रस्ताव के तहत कृष्णा खोपड़े ने उठाया मुद्दा

डिजिटल डेस्क, नागपुर । नागपुर स्थित भांडेवाड़ी डम्पिंग यार्ड बफर जोन की लिमिट 300 से शून्य करने को लेकर विधानसभा सभागृह में ध्यानाकार्षण प्रस्ताव के तहत कृष्णा खोपड़े ने बफर जोन की लिमिट शून्य करने की मांग की। इस पर उद्योग मंत्री उदय सामंत ने नीरी की राय लेकर नागपुर महानगरपालिका को आगे की कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट लेकर नागरिकों को राहत देने के निर्देश : नागपुर शहर का लगभग 800 ट्रक कचरा काफी समय से भांडेवाड़ी क्षेत्र में एकत्रित किया जाता रहा है, जिससे नागरिकों के स्वास्थ्य को खतरा उत्पन्न हो गया है। अनेक प्रकार की दिक्कतों का सामना नागरिकों को करना पड़ रहा है। 2018 में बफर जोन की लिमिट 500 मीटर से 300 मीटर करने का काम तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने िकया था। हालांकि, विविध प्रोजेक्ट के माध्यम से डम्पिंग यार्ड का 95 प्रतिशत कचरा ठिकाने लगाने का काम भी किया जाता है।

भांडेवाड़ी डम्पिंग यार्ड से सटकर घनी आबादी वाली बस्ती है। जब तक बफर जोन की लिमिट कम नहीं होती, तब तक गुंठेवारी अंतर्गत नागरिकों के मकानों का नियमितिकरण नहीं होगा। ध्यानाकार्षण प्रस्ताव के माध्यम से मंगलवार को सभागृह में चर्चा के जरिये नागरिकों के मकान गुंठेवारी अंतर्गत नियमितिकरण करने का रास्ता भी साफ हो गया है। उद्योग मंत्री तत्काल बफर जोन की 300 मीटर लिमिट शून्य करने के संदर्भ में नीरी की रिपोर्ट लेकर नागरिकों को राहत देने के निर्देश नागपुर मनपा को दिए हैं। इसके अनुसार नागपुर मनपा आगे की कार्यवाही करेगी।

हिंगना कृउबास में किसानों को ऑनलाइन रसीद : कृषि उत्पन्न बाजार समिति, हिंगना ने मुख्य बाजार में सब्जी विक्रेताओं को ऑनलाइन रसीद देने की सुविधा उपलब्ध कराई है। 1 जुलाई से इसकी शुरुआत की गई। किसानों को उनके मोबाइल पर तत्काल रसीद उपलब्ध कराई जा रही है। इससे पूर्व किसानों को हस्तलिखित रसीद दी जाती थी। ऑनलाइन रसीद मिलने से हिसाब में पारदर्शिता आयी है। ‘माय एपीएमसी’ एप गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। एप डाउनलोड करने पर प्रतिदिन बाजार भाव भी घर बैठे देख सकते हैं। किसानों से एप डाउनलोड कर सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान सभापति बबन अव्हाले, सचिव किरण काकड़े ने किया है।

Created On :   3 July 2024 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story