धोखाधड़ी: फेसबुक फ्रेंड ने लगाई 1.72 लाख की चपत , शेयर में निवेश के नाम पर ठगी

फेसबुक फ्रेंड ने लगाई 1.72 लाख की चपत , शेयर में निवेश के नाम पर ठगी
  • फ्रेंड्स रिक्वेस्ट भेजकर दोस्ती की
  • लाभ का भरोसा दिलाकर पहले विश्वास हासिल किया
  • शेयर से अधिक मुनाफे के नाम पर रकम ऐंठी

डिजिटल डेस्क, नागपुर । फेसबुक फ्रेंड ने एक व्यक्ति को शेयर मार्केट में निवेश करने पर अधिक लाभ होने का झांसा देकर करीब 1 लाख 72 हजार रुपए की चपत लगा दी। अतुल भेंडे की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी अर्जुन कपूर के खिलाफ धारा 420, सहधारा 66(ड) के तहत मामला दर्ज किया है। अतुल प्रिंटिंग प्रेस का काम करते हैं।

पहले भरोसे में लिया : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्लाॅट नं. 6, आदर्श नगर, उमरेड रोड निवासी अतुल शेषराव भेंडे (49) ने नंदनवन थाने में ठगी की शिकायत की है। अतुल ने पुलिस को बताया कि 20 फरवरी 2024 को जब वह घर पर थे, तब उनके फेसबुक अकाउंट पर आरोपी अर्जुन कपूर नामक व्यक्ति ने उनको फ्रेंड्स रिक्वेस्ट भेजकर दोस्ती की। बाद में बताया कि उसका शेयर मार्केट का बड़ा कारोबार है। आरोपी के झांसे में अतुल भेंडे आ गए। समय- समय पर वह अतुल को बताते रहा कि शेयर में निवेश करने पर बड़ा लाभ होगा। उसने अतुल काे लाभ का भरोसा दिलाकर विश्वास हासिल कर लिया।

ठगी तब समझ में आई, जब लाभ की रकम मांगने पर नहीं मिली : 20 फरवरी से 6 अप्रैल 2024 के दरमियान अतुल ने अलग-अलग समय में ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा आरोपी को करीब 1.72 लाख रुपए भेज दिए थे। जब अतुल ने शेयर में निवेश करने के बदले में लाभ की रकम मांगी, तो आरोपी ने फेसबुक अकाउंट फ्रेंड्स रिक्वेस्ट कैंसल कर दिया। अतुल को समझ में आ गया कि वह ठगी के शिकार हो चुके हैं। इसके बाद अतुल भेंडे ने नंदनवन थाने में शिकायत की। थाने के उपनिरीक्षक राऊत ने बताया कि चूंकि अतुल भेंडे के साथ घटना फरवरी से अप्रैल 2024 के दरमियान हुई, इसलिए पुलिस ने भादंवि की धारा के तहत ही मामला दर्ज किया है। घटना अगर जुलाई माह में होती तो बीएनएस की धारा 318 (4) के तहत मामला दर्ज किया गया होता। फिलहाल पुलिस ने भादंवि की धारा के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

Created On :   3 July 2024 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story