अमृत भारत स्टेशन योजना: महाराष्ट्र के 126 रेलवे स्टेशनों का हो रहा कायाकल्प

  • कुल 1,309 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित
  • हो रहा कायाकल्प
  • महाराष्ट्र के 126 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर

Bhaskar Hindi
Update: 2023-12-20 12:05 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. सरकार ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत आधुनिकीकरण के लिए देश के कुल 1,309 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया है। इसमें महाराष्ट्र के 126 और मध्यप्रदेश के 80 रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। यह जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में शिवसेना सांसद विनायक राऊत के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी। वैष्णव ने बताया कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत उत्तरप्रदेश के सबसे ज्यादा 156 स्टेशन चिन्हित किए गए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर है जहां के 126 स्टेशन शामिल हैं। इस सूचि में पश्चिम बंगाल के 98, बिहार के 92, गुजरात के 87, राजस्थान के 83, मध्यप्रदेश के 80 रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस योजना में प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर आवश्यकता को देखते हुए मास्टर प्लान तैयार करना और रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं जैसे रेलवे स्टेशन तक पहुंच, परिचलन क्षेत्र, प्रतीक्षालय, मुफ्त वाई फाई, वन स्टेशन वन प्रोडक्ट जैसीस योजनाओं द्वारा स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, एक्जीक्यूटिव लाउंज का चरणबद्ध कार्यान्वयन शामिल है।

इतना ही नहीं, लंबी अवधि के दौरान स्टेशन इमारत में सुधार, रेलवे स्टेशन का शहर की दोनों तरफ के साथ एकीकरण, मल्टी मोडल एकीकरण, रूफ प्लाजा और रेलवे स्टेशन पर सिटी सेंटर्स के निर्माण की संकल्पना की गई है।

Tags:    

Similar News