रेड: पासपोर्ट धांधली मामला: मुंबई और नासिक में 33 ठिकानों परसीबीआई की छापेमारी

पासपोर्ट धांधली मामला: मुंबई और नासिक में 33 ठिकानों परसीबीआई की छापेमारी
  • 32 आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के 12 मामले दर्ज
  • टीम ने सभी जगहों पर की आकस्मिक जांच
  • कार्यालय के डेस्क और मोबाइल फोन का निरीक्षण

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सीबीआई ने लोअर परेल और मालाड के पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीएसके)में तैनात पासपोर्ट सहायकों/वरिष्ठ पासपोर्ट सहायकों और एजेंटों/दलालों सहित 32 आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में 12 मामले दर्ज किए हैं।

इस मामले में मुंबई और नासिक में 33 स्थानों पर छापा मारा मारा गया।सूत्रों के अनुसार इसमें पासपोर्ट दस्तावेज से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज/डिजिटल साक्ष्य बरामद हुए हैं।आरोप है कि पीएसके-लोअर परेल और पीएसके-मालाड में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) औरविदेश मंत्रालय (एमईए) के अधिकारी दलालों के साथ मिलीभगत कर भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। 26 जून को पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम प्रभाग (पीएसपी), विदेश मंत्रालय सतर्कता विभाग और आरपीओ मुंबई के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से परेल और मालाड आरपीओ में आकस्मिक जांच की थी।

इस दौरान संदिग्ध अधिकारियों के कार्यालय डेस्क और मोबाइल फोन का निरीक्षण किया गया। जिसमें लोकसेवकों के दस्तावेज, सोशल मीडिया चैट और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) आईडी की गतिविधियों के विश्लेषण में संदिग्ध लेन-देन का पता चला था।

दावोस में हुए पिछले तीन साल के करार पर श्वेतपत्र जारी करेंगे- उदय सामंत : पिछले तीन सालों में स्विट्जरलैंड के दावोस राज्य सरकार और विभिन्न कंपनियों के बीच हुए सामंजस्य करार (एमओयू) और उसके जरिए महाराष्ट्र में स्थापित निवेश परियोजनाओं के बारे में श्वेत पत्र जारी किया जाएगा। विधान परिषद में राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने यह घोषणा की। शनिवार को सदन में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए छत्रपति संभाजीनगर के औद्योगिक क्षेत्र ऑरिक सिटी में एमएसएमई उद्योग के निवेश नहीं करने का मुद्दा उठाया था।

इस दौरान कांग्रेस के सदस्य अभिजीत वंजारी ने दावोस में हुए करार को लेकर श्वेतपत्र जारी करने की मांग की। इसके जवाब में सामंत ने दावा करते हुए कहा कि पिछले दो सालों में विदेशी निवेश के मामले में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है। इस साल दावोस में 3 लाख 72 हजार करोड़ रुपए का सामंजस्य करार हुआ है। नवी मुंबई में जेम्स एन्ड ज्वेलरी पार्क स्थापित होगा। सामंत ने कहा कि ऑरिक सिटी में एमएसएमई उद्योग के लिए जगह आरक्षित की जाएगी। एमएसएमई उद्योगों को सरकार की विभिन्न सहूलियतों का लाभ दिया जाएगा। सामंत ने कहा कि ऑरिक सिटी को समृद्धि महामार्ग से जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण जल्द पूरा किया जाएगा। सामंत ने कहा कि पुणे में दक्षिण कोरिया की हुंडई कंपनी चार हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

Created On :   29 Jun 2024 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story