बारिश: चिंता में घिरे गोंदिया के किसान, फिर आसमानी संकट गहराने का भय मंडरा रहा

चिंता में घिरे गोंदिया के किसान, फिर आसमानी संकट गहराने का भय मंडरा रहा
  • बारिश एक बार फिर जिले को दगा देती दिखाई दे रही
  • दो तीन दिनों से आसमान में धूप-छांव का खेल
  • जून में 108.5 मिमी एवं जुलाई के तीन दिनों में 14.4 मिमी औसत बारिश

डिजिटल डेस्क, गोंदिया । गोंदिया जिले में जून के अंतिम दो दिनों में मानसून की बारिश हुई थी। जिससे किसानों में उम्मीद बंधी थी कि अब कृषि कार्य तेजी से शुरू हो सकेंगे और वे इसकी तैयारियों में भी जुट गए थे। लेकिन बारिश एक बार फिर जिले को दगा देती दिखाई दे रही है। पिछले दो तीन दिनों से आसमान में धूप-छांव का खेल जारी है। बादल छाने पर ऐसा लगता है कि अब बारिश होगी, तब बारिश होगी। लेकिन कुछ समय बाद ही मौसम फिर बदल जाता है और धूप खिल आती है। ऐसे में जुलाई माह शुरू होने के बावजूद दमदार बारिश नहीं होने के कारण किसान अब परेशान हो गए हैं एवं उनकी चिंता बढ़ती जा रही है। कई स्थानों पर तो धान की नर्सरियों को बचाने के लिए भी किसानों को जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

जिले में अर्जुनी मोरगांव एवं देवरी तहसील में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि अन्य तहसीलों में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी तो कुछ स्थानों पर रिमझिम बारिश हुई। इस वर्ष जिले में अब तक कुल मिलाकर जून माह में 108.5 मिमी एवं जुलाई के तीन दिनों में 14.4 मिमी औसत बारिश रिकार्ड की गई है। जबकि सामान्य बारिश की स्थिति में जून माह में 295.8 मिमी एवं जुलाई के तीन दिनों में 43.3 मिमी औसत बारिश होनी चाहिए। इसके कारण अब तक जिले में धान की रोपाई का काम शुरू नहीं हो पाया है एवं किसान प्रतिदिन आसमान की ओर टकटकी लगाए बारिश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

जिलाधिकारी कार्यालय के नियंत्रण कक्ष से ली गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान अर्थात 3 जुलाई को सुबह 10.45 बजे तक जिले में कुल मिलाकर 3.4 मिमी औसतन बारिश रिकार्ड की गई। इस अवधि में गोंदिया तहसील में 0.7 मिमी, आमगांव में 1.7 मिमी, तिरोड़ा में 0.5 मिमी, गोरेगांव में 2.6 मिमी, सालेकसा में 1.1 मिमी, देवरी में 8.0 मिमी, अर्जुनी मोरगांव में 10.5 मिमी एवं सड़क अर्जुनी तहसील में 1.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। जो नहीं के बराबर है। मौसम विज्ञान विभाग के प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर की ओर से अगले 5 दिनों के लिए मौसम का जो पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है, उसके अनुसार गोंदिया जिले में 3 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर, 4 एवं 5 जुलाई को कुछ स्थानों पर तथा 5 एवं 6 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की अधिक संभावना जताई गई है। इसके अलावा 3 एवं 4 जुलाई को एक-दो स्थानों पर गरज या चमक की चेतावनी दी गई है। उसी प्रकार 5 से 7 जुलाई तक प्रतिदिन एक-दो स्थानों पर बिजली की तेज गरज और चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।


Created On :   4 July 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story