Gadchiroli News: जंगली हाथियों के झुंड ने धान की फसलें उजाड़कर किया किसानों का भारी नुकसान

जंगली हाथियों के झुंड ने धान की फसलें उजाड़कर किया किसानों का भारी नुकसान
  • जंगली हाथियों ने दिभना परिसर में मचाया उत्पात
  • तीसरी बार इसी क्षेत्र में घुसा झुंड
  • वनविभाग की टीम ने किया पंचनामा

Gadchiroli News मंगलवार की रात गड़चिरोली तहसील के चुरचुरा परिसर के खेतों में उत्पात मचाने वाले जंगली हाथियों के झुंड ने बुधवार की रात अब दिभना गांव परिसर में प्रवेश किया है। पिछले डेढ़ वर्ष में तीसरी बार जंगली हाथी इस परिसर में दाखिल हुए है। वहीं हाथी के हमले में इसी गांव के एक किसान को अपनी जान भी गंवानी पड़ी थी जिसके कारण दिभना समेत आस-पास के गांवों के लोगों में दहशतपूर्ण माहौल निर्माण हो गया है। बुधवार की रात को हाथियों ने कुछ किसानों के खेतों में प्रवेश धान की फसल को नुकसान पहुंचाने की जानकारी सामने आयी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, गड़चिरोली मुख्यालय से दिभना की दूरी महज 10 किमी की है। हाथियों का झुंड अब आगे बढ़ने लगा है। लेकिन खेतों में धान की फसल होने के कारण मार्ग क्रमण के दौरान हाथियों द्वारा फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। बुधवार की रात भी हाथियों ने दिभना गांव के कुछ किसानों की फसल को तहस-नहस कर दिया ह जिसके कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। गुरुवार की सुबह वनविभाग की टीम ने नुकसानाग्रस्त किसानों के खेत पहुंचकर नुकसान का पंचनामा किया।

उल्लेखनीय है कि कि, पिछले डेढ़ वर्ष में यह तीसरी बार हाथियों के झुंड ने दिभना परिसर में प्रवेश किया है। गत वर्ष झुंड के एक हाथी के हमले में फसल की रखवाली कर रहे किसान को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हाथियों द्वारा इस तरह की घटना को फिर अंजाम दिया जा सकता है। इसी आशंका को देखते हुए वनविभाग ने किसानों व आम लोगों से जंगल अथवा खेत परिसर में न जाने की अपील भी की है।

Created On :   11 Oct 2024 7:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story