Gadchiroli News: गडचिरोली के चातगांव वनक्षेत्र में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड

गडचिरोली के चातगांव वनक्षेत्र में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड
  • फसलों का नुकसान जारी, संकट में किसान
  • वनाधिकारी अलर्ट मोड पर कार्य कर रहे
  • विभिन्न टीमों का गठन कर हाथियों पर निगहबानी

Gadchiroli News ओड़िसा राज्य से दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड इन दिनों धानोरा तहसील के चातगांव वन परिक्षेत्र के जंगल में मौजूद होने की जानकारी मिली है। इस बीच चातगांव क्षेत्र में प्रवेश करने के पूर्व हाथियों ने गड़चिरोली से समीपस्थ चांदाला गांव के कुछ खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचाया। वहीं चातगांव क्षेत्र के खेतों में भी हाथियों का उत्पात जारी होने से किसान संकट में आ गये है।

यहां बता दें कि, कुछ दिनों से हाथियों का झुंड गड़चिरोली वनविभाग के इलाके में मौजूद है। इस कारण स्थानीय वनाधिकारी अलर्ट मोड पर कार्य करते दिखायी दे रहे हैं। विभाग ने वन कर्मचारियों की विभिन्न टीमों का गठन कर हाथियों पर निगहबानी करना शुरू किया है। वहीं नुकसानग्रस्त खेतों में पहुंचकर पंचनामा का कार्य भी इन कर्मचारियों की मदद से किया जा रहा है। वर्तमान में धान की फसल पूरी तरह तैयार हो गई है।

कुछ किसानों ने धान कटाई का कार्य शुरू भी कर दिया है। लेकिन इसी कालावधि में जंगली हाथियों का झुंड परिसर में दाखिल होने से किसानों की सारी मेहनत नष्ट होने लगी है। तीन दिन पूर्व चांदाला परिसर में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड अब चातगांव परिसर में पहुंच गया है। इस परिसर में भी बड़े पैमाने पर खेत होकर धान की फसल लहलहा रहीं है। इन्हीं फसलों को हाथियों ने निशाना बनाया है। दिन भर खड़ी अवस्था में दिखने वाली धान फसल रात होते ही हाथियों के पैरों तले आकर बर्बाद होने लगी है। जिससे किसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस नुकसान का तत्काल पंचनामा कर वित्तीय मदद देने की मांग किसानों द्वारा की जा रहीं है।

Created On :   25 Oct 2024 8:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story