Gadchiroli News: गड़चिरोली जिले में 17000 जवानों की निगहबानी में होगा विधानसभा चुनाव

गड़चिरोली जिले में 17000 जवानों की निगहबानी में होगा विधानसभा चुनाव
  • नक्सल प्रभावित 366 मतदान केंद्रों पर रहेगी पैनी नजर
  • 80 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज करवाने चुनाव विभाग ने कसी कमर
  • पत्र परिषद में जिलाधिकारी दैने ने दी जानकारी

Gadchiroli News आदिवासी बहुल और नक्सल प्रभावित गड़चिरोली जिले के 3 विधानसभा चुनाव में आगामी 20 नवंबर को मतदान की प्रक्रिया होने जा रही है। इस प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में सेंट्रल की 110 कंपनियों को तैनात किया जाएगा। इन कंपनियों में सीआरपीएफ, एसआरपीएफ, जिला पुलिस और सी-60 जवानों का समावेश होकर तकरीबन 17 हजार जवानों की निगहबानी में यह चुनाव संपन्न होंगे। हर छोटी से छोटी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 130 ड्रोन कैमरे की भी मदद ली जाएगी। वहीं इस चुनाव को संपन्न करने के लिए केंद्र सरकार से एम. 17 के कुल 5 हेलिकॉप्टर की मांग भी की गयी है। इस दफा तीनों विधानसभा में 80 फीसदी से अधिक वोटिंग दर्ज कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विशेषत: नक्सल प्रभावित 366 मतदान केंद्रों पर जवानों का कड़ा बंदोबस्त रहेगा। इस आशय की जानकारी बुधवार को आयोजित पत्र परिषद में जिलाधिकारी व जिला चुनाव अधिकारी संजय दैने व पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने संयुक्त रूप से दी।

जिलाधिकारी दैने ने पत्रकारों को बताया कि, केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की घोषणा करते ही मंगलवार शाम से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले के गड़चिरोली, अहेरी व आरमोरी विधानसभा में 20 नवंबर को मतदान तो 23 नवंबर को मतगणना की प्रक्रिया पूर्ण होगी। चुनाव के लिए तीनों विस क्षेत्र में कुल 972 मतदान केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। इस बार तीनों विस क्षेत्र के लिए 8-8 मतदान केंद्र बढ़ाए गए हंै। आरमोरी विस में 310 तो गड़चिरोली में 362 और अहेरी विस क्षेत्र के लिए 300 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें 366 मतदान केंद्र संवेदनशील क्षेत्र में शामिल होकर 15 केंद्र अतिसंवेदनशील की सूची में है जिसमें अहेरी के 13, गड़चिरोली 1 और आरमोरी विस के 1 मतदान केंद्र का समावेश है। मतदान के साथ मतगणना की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए कुल 7 हजार कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के बाद जिले में 18 हजार 945 मतदाता पहली बार ही विस चुनाव के लिए अपने मतदान का प्रयोग करने वाले हैं। विस चुनाव के लिए अपने नामांकन पेश करने वाले प्रत्याशी को अपने पास नकद 50 हजार रुपए रखने की अनुमति होगी। वहीं चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपए रखी गयी है। सोशल मीडिया की पोस्ट पर नजर रखने के लिए चुनाव विभाग ने विशेष टीमों का गठन भी किया है। मतदान से कोई वंचित न रहे इसलिए विभाग ने इसके पूर्व ही विविध उपक्रम चलाए। वहीं मतदान के लिए जनजागृति का कार्य भी निरंतर रूप से जिले के तीनों विस क्षेत्र में किया जा रहा है। कुल मिलाकर इस चुनाव को प्रभावी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। यह जानकारी भी जिलाधिकारी व जिला चुनाव अधिकारी दैने ने दी। पत्र परिषद में एसपी नीलोत्पल के साथ उपजिला चुनाव अधिकारी विवेक घोडके, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवींद्र भुयार उपस्थित थे।

Created On :   17 Oct 2024 2:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story