Gadchiroli News: अब जंगली हाथियों ने चुरचुरा क्षेत्र में डाला डेरा , किसान चिंता में

अब जंगली हाथियों ने चुरचुरा क्षेत्र में डाला डेरा , किसान चिंता में
  • लगातार हो रहा फसलों का नुकसान
  • ओड़िसा से गड़चिरोली जिले में किया प्रवेश
  • दिन भर जंगल में घूमते रहते हैं

Gadchiroli News पिछले चार दिनों से जंगली हाथियों के झुंड ने अपना डेरा पोर्ला वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले चुरचुरा क्षेत्र में लगाया है। परिसर के खेतों में पहंुचकर हाथी लगातार फसलों को क्षति पहुंचा रहे हैं जिससे किसान संकट में आन पड़े हैं। हाथियों का झुंड गांव परिसर के करीब होने से चुरचुरा, महादवाड़ी और अन्य गांवों के लोगों में भयपूर्ण माहौल है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, तीन वर्ष पूर्व जंगली हाथियों के झुंड ने ओड़िसा राज्य से गड़चिरोली जिले में प्रवेश किया। इन तीन वर्षों की कालावधि में हाथियों ने जिले के विभिन्न हिस्सों में पहुंचकर नुकसान की घटना को अंजाम दिया। हाथियों के हमले में अब तक 8 व्यक्तियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। हाथियों ने गड़चिरोली जिला छोड़ गोंदिया, भंडारा और चंद्रपुर जिले में अपना डेरा लगाने का प्रयास भी किया। लेकिन गड़चिरोली का वातावरण हाथियों के लिए पूरक होने के कारण हाथियों ने अधिकांश समय इसी जिले में बिताया। पिछले चार दिनों से हाथियों का झुंड देसाईगंज वनविभाग के तहत आने वाले पोर्ला वन परिक्षेत्र के चुरचुरा क्षेत्र में मौजूद है।

दिनभर जंगल में आराम करने वाले जंगली हाथी रात होते ही खेत परिसर में दाखिल होने लगते है। जहां हाथियों द्वारा धान की फसल को तहस-नहस किया जा रहा है। सोमवार की रात भी हाथियों ने चुरचुरा व महादवाड़ी गांव से सटे खेतों में प्रवेश किया और धान की फसल को क्षति पहुंचायी। मंगलवार को वनविभाग की टीम ने नुकसानग्रस्त किसानों के खेतों मंे पहुंचकर पंचनामा करने की जानकारी मिली है। इस बीच नुकसानग्रस्त किसानों ने तत्काल वित्तीय मदद के साथ जंगली हाथियों को क्षेत्र से खदेड़ने की मांग की है।

Created On :   16 Oct 2024 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story