Gadchiroli News: अब गड़चिरोली के दिभना-अमिर्झा क्षेत्र में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड

अब गड़चिरोली के दिभना-अमिर्झा क्षेत्र में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड
  • एफडीसीएम के वनक्षेत्र में हाथियों ने डाला डेरा
  • फसल को लेकर चिंता में घिरे क्षेत्र के किसान
  • वन विभाग पंचनामा करने में जुटा

Gadchiroli News पिछले एक सप्ताह से पोर्ला वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले चुरचुरा के जंगल परिसर में अपना डेरा लगाने वाले जंगली हाथियों के झुंड ने अब दिभना-अमिर्झा परिसर स्थित एफडीसीएम के वनक्षेत्र में प्रवेश किया है। बुधवार की रात हाथियों ने चुरचुरा क्षेत्र को छोड़कर जंगल व खेत मार्ग से क्रमण करते हुए इस परिसर में डेरा लगाया। इस बीच मार्ग क्रमण के दौरान हाथियों ने किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचाने की जानकारी मिली है। इस बीच यह वनक्षेत्र एफडीसीएम के तहत आने से गुरुवार को एफडीसीएम के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा नुकसानग्रस्त खेतों में पहुंचकर पंचनामा करने की जानकारी मिली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से जंगली हाथियों ने पोर्ला वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले गांव परिसर में उधम मचाए रखा है। चुरचुरा, महादवादी के साथ अन्य गांव से सटे खेतों में पहुंचकर हाथियों ने धान की फसल को जमकर नुकसान पहुंचाया है। गत एक सप्ताह से हाथियों का झुंड चुरचुरा परिसर में मौजूद था। इस कालावधि में हाथियों ने फसलों को बड़े पैमाने पर तहस-नहस कर दिया था।

हाथियों का झुंड गांव परिसर में होने से नागरिकों में भी भय का माहौल बन गया था जिसके कारण वनविभाग की टीम एक्शन मोड पर कार्य करते हुए हाथियों पर नजर रखने का कार्य कर रही थी। इस बीच बुधवार की रात हाथियों के झुंड वनविभाग के वनक्षेत्र से अपना स्थान बदलते हुए एफडीसीएम के वनक्षेत्र में प्रवेश किया है। वर्तमान में हाथियों का झुंड दिभना और अमिर्झा परिसर के जंगल में होने की जानकारी मिली है। हाथियों का झुंड परिसर में दाखिल होने की जानकारी मिलते ही एफडीसीएम के अधिकारी भी अब सतर्क हो गए हंै। गांव में मुनादी देने का कार्य करते हुए लोगों से बेवजह जंगल में न जाने की अपील की जा रही है।

Created On :   18 Oct 2024 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story