Gadchiroli News: सेल्फी का मोह पड़ा महंगा, गडचिरोली में जंगली हाथी ने युवक को कुचला

सेल्फी का मोह पड़ा महंगा, गडचिरोली में जंगली हाथी ने युवक को कुचला
  • झुंड से एक नर हाथी पिछले कुछ महीनों से भटक रहा
  • मोबाइल से सेल्फी निकालने का प्रयास कर रहे थे कुछ युवक
  • बौखलाए हाथी ने पैरों तले कुचल डाला

Chamorshi Gadchiroli News ओड़िसा राज्य से दाखिल हुए जंगली हाथियों के झुंड से एक नर हाथी पिछले कुछ महीनों से भटक गया है। यह हाथी जिले के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर बड़े पैमाने पर उत्पात मचाने लगा है। इस बीच गुरुवार, 24 अक्टूबर की सुबह में चामोर्शी तहसील के कुनघाड़ा (रै.) वन परिक्षेत्र के तहत आनेवाले मुतनूर के वनखंड क्रमांक 14 में आबापुर गांव के पास इसी हाथी ने एक युवक को अपने पैरों तले कुचल दिया। जिसमें युवक की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। इस घटना से क्षेत्र के नागरिकों में भय का माहौल है।

मृतक का नाम मूल तहसील के नवेगांव निवासी शशिकांत रामचंद्र सतरे(22) है। बताया जाता है कि मृतक शशिकांत और उसके कुछ मित्र परिसर में हाथी दाखिल होते ही अपने मोबाइल से सेल्फी निकालने का प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान हाथी ने अपने सुंढ से शशिकांत को पटककर अपने पैरों तले कुचल दिया। जानकारी के अनुसार, जंगली हाथियों के झुंड से एक विशाल नर हाथी कुछ दिनों से अपने झुंड से भटक गया है। यह हाथी जिले के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर बड़े पैमाने पर उत्पात मचाने लगा है। इस बीच इस हाथी की मौजूदगी कुनघाड़ा वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले मुतनूर क्षेत्र में होने की जानकारी मिलते ही वनविभाग ने आस-पास के गांवों मंे मुनादी देकर लोगांे से सतर्कता बरतने की अपील की थी। इस बीच गुरुवार की सुबह यह नर हाथी आबापुर गांव के करीब जंगल परिसर में पहुंचा। इसकी जानकारी लोगों को मिलते ही लोगों ने जंगल परिसर में पहुंचकर हाथी को देखने भीड़ कर दी।

मृतक शशिकांत और उसके कुछ मित्र भी जंगल परिसर में पहुंचकर हाथी की फोटो और सेल्फी निकालने का प्रयास कर रहे थे। इसी बीच हाथी ने दौड़ लगाकर अपने सुंढ से शशिकात को पटक दिया और अपने पैरों उसे कुचल दिया। जिसमें शशिकांत की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही वनविभाग की इसकी सूचना चामोर्शी पुलिस थाना को दी। पुलिस और वनविभाग की टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा किया। वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए चामोर्शी के ग्रामीण अस्पताल रवाना किया गया। इस मृत शशिकात के परिजनों को तत्काल वित्तीय मदद देने के साथ झुंड से भटके हाथी काे परिसर से तत्काल खदेड़ने की मांग क्षेत्र वासियों ने की है। वहीं इस घटना के बाद नागरिकों में भय का माहौल बना हुआ है।

हाथियों के हमले में अब तक 9 लोग गंवा चुके जान : तीन वर्ष पूर्व ओड़िसा राज्य से होकर छत्तीसगढ़ मार्ग से जंगली हाथियों के एक झुंड ने गड़चिरोली जिले में प्रवेश किया। इस झुंड में हाथियों की संख्या तकरीबन 28 होकर इसमें से एक हाथी कुछ माह पूर्व अपने झुंड से भटक गया है। इस बीच हाथियों के झुंड ने तीन वर्षों की कालावधि में जिले के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर धान समेत अन्य फसलों को तहस-नहस करने के साथ दर्जनों मकानों को ध्वस्त करने का कार्य किया। वहीं अब तक हाथियों के हमले में 9 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। हाथियों के हमले की लगातार बढ़ रहीं घटनाओं को देखते हुए सभी हाथियों को जिले से तत्काल खदेड़ने की मांग की जा रहीं है।


Created On :   25 Oct 2024 7:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story