जलसंकट: पालकमंत्री के गोद लिए गांव में बारिश के मौसम में गहराया जलसंकट, भटक रहे लोग

पालकमंत्री के गोद लिए गांव में बारिश के मौसम में गहराया जलसंकट, भटक रहे लोग
  • पीने के पानी के लिए मोहताज होने की नौबत
  • जुनगांव को पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने गोद लिया है
  • टैंक का निर्माण पिछले एक साल से चल रहा

डिजिटल डेस्क, पाेंभुर्णा (चंद्रपुर)। मानसून के दिनों में तहसील के जुनगांव में पानी की समस्या निर्माण हो गई है। ग्रामीण जलापूर्ति योजना द्वारा गांव में लगातार जलापूर्ति नहीं हो पा रही है और बार-बार खराब होने से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है। उन्हें पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। जलापूर्ति बंद होने से महिलाओं में आक्रोश की लहर है। जुनगांव को पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने गोद लिया है।

जलापूर्ति विभाग का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध एवं स्वच्छ, स्वास्थ्यवर्धक जल की आपूर्ति करना है। सरकार की नीति के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 40 लीटर पानी उपलब्ध कराने हेतु जल आपूर्ति योजनाएं क्रियान्वित की जाती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति योजनाओं को पारदर्शी तरीके से चलाने और कार्यों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ग्रामसभा द्वारा ग्राम स्तर पर ग्राम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता समिति की स्थापना की गई है और उस समिति के माध्यम से कार्य किए जाते हैं। लेकिन ये समितियां सिर्फ कागजों पर ही अस्तित्व में नजर आती हैं।

वैनगंगा नदी की सहायक नदी पर पुराने पानी के टैंक के बगल में जलजीवन मिशन के तहत एक नए टैंक का निर्माण पिछले एक साल से चल रहा है। लेकिन ठेकेदार की खराब प्लानिंग और देरी के कारण उक्त कार्य रुका हुआ है। लिहाजा, ग्रामीण जलापूर्ति योजना आखिरकार अंतिम चरण में पहुंच गयी है। जुनगांव यह पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार का गोद लिया हुआ गांव है। यहां गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में भी उन्हें इसी गांव से 75 फीसदी वोट मिले थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों से जलसंकट निर्माण होने से लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।

प्रतिनिधिमंडल ने एसडीओ को मांगों का ज्ञापन सौंपा : ब्रह्मपुरी तहसील की विभिन्न मांगों को लेकर वंचित बहुजन अाघाड़ी की ओर से मंगलवार 2 जुलाई को ब्रह्मपुरी के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर एक दिवसीय आंदोलन किया गया। आंदोलन में शामिल भारी संख्या में नागरिक शामिल हुए। प्रतिनिधिमंडल ने एसडीओ को मांगों का निवेदन सौंपा है।

ब्रह्मपुरी तहसील में समस्याओं का अंबार लगा है। इस ओर प्रशासन का ध्यानाकर्षण करने वंचित ने आंदोलन कर ब्रह्मपुरी तहसील को जिले का दर्जा, लाडज, बेलगांव, भालेश्वर गांव का पुर्नवास करें, नांदगांव, अरहेर नवरगंाव, पिंपलगांव (भोसले) सोंदरी, चिखलगांव, हरदोली रणमोचन, खरकाडा व अन्य नदी किनारे के गांव हर वर्ष बरसात के पानी में डूब जाते हंै इसलिए इन गांव को ऊंचाई वाले स्थानों पर स्थानांतरित करें, जबरनजोत धारकों को पट्टे तथा शहर के झोपड़पट्टी धारकों को स्थायी पट्टे दे, ओबीसी की जातिनिहाय जनगणना कर आरक्षण बढ़ाये, घरकुल के लाभार्थियों काे बकाया निधि तत्काल देने के साथ अन्य लंबित मांगों के लिए आंदोलन किया।

Created On :   4 July 2024 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story