Chandrapur News: ओमाट कंपनी प्रबंधकों के खिलाफ मनुष्यवध का मामला दर्ज करने की उठी मांग

ओमाट कंपनी प्रबंधकों के खिलाफ मनुष्यवध का मामला दर्ज करने की उठी मांग
  • शिक्षक विधायक अडबाले ने उद्योग, कामगार प्रधान सचिव से की मांग
  • कहा- गहन जांच -पड़ताल जरूरी
  • सुविधा से वंचित हैं कामगार

Chandrapur News पिछले रविवार को ताडाली एमआईडीसी स्थित ओमट वेस्ट लिमिटेड (पूर्व सिद्धबली इस्पात लिमिटेड) में एक श्रमिक (अजय रवींद्र राम, निवासी बिहार) पर 20 फीट से 200 किलो स्टील का स्क्रैप गिर गया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हुआ। घटना के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। कंपनी प्रबंधन ने उक्त कर्मी के परिजनों को बिना कोई मुआवजा दिये शव को उसके पैतृक गांव भेज दिया। मृत कामगार को तत्काल आर्थिक सहायता दे तथा कंपनी प्रबंधकों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर कंपनी की गहन जांच करने की मांग शिक्षक विधायक सुधाकर अडबाले ने उद्योग व कामगार विभाग के प्रधान सचिव से की। ओमॅट वेस्ट लिमिटेड (पुरानी सिद्धबली इस्पात लिमि.) कंपनी में हुई घटना के बाद शिक्षक विधायक सुधाकर अडबाले ने भेंट देकर जायजा लिया।

दौरान गंभीर बातें सामने आयी। कंपनी का स्ट्रक्चरल ऑडिट नहीं हुआ। कामगारों कोे नियमानुसार कोई सुविधा नहीं दी जाती। सेफ्टी ऑफिसर नहीं, बड़े पैमाने पर प्रदूषण होकर नियंत्रण के लिए कोई उपाययोजना नहीं। प्रदूषण से परिसर के खेतों का नुकसान हो रहा है। इस ओर प्रदूषण नियंत्रण विभाग का ध्यान नहीं है। कंपनी में स्थानीक कामगार कम और परप्रांतीय कामगार ज्यादा है।

परप्रांतीय कामगारांें का पुलिस वेरिफिकेशन न करते हुए भर्ती किया गया। कामगारांें से नियमानुसार 8 घंटे के बदले 12 घंटे काम करवाया जा रहा है। नियम अनुसार वेतन नहीं दिया जा रहा। कंपनी में कई अनियमितता दिखाई दे रही हैं। कंपनी में पहले भी कई कामगारों की कंपनी प्रबंधन की अनदेखी से मौत हुई है जिससे अजय रवींद्र राम इस मृतक कामगारों को तत्काल आर्थिक मदत दे। कामगार की माैत के लिए जिम्मेदार प्रबंधन पर मनुष्यवध का अपराध दर्ज कर जांच करने की मांग की गई।

Created On :   21 Oct 2024 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story