Chandrapur News: चंद्रपुर में हादसा , मिट्टी में दबकर कामगार की मौत

चंद्रपुर में हादसा , मिट्टी में दबकर कामगार की मौत
  • ईगल कंस्ट्रक्शन कंपनी का था मजदूर
  • पाइप-लाइन का काम करते समय हादसा
  • कंपनी की लापरवाही फिर आई सामने

Chandrapur News ईगल कंस्ट्रक्शन कंपनी के पाइप-लाइन का काम करते समय भिवापुर निवासी कामगार पवन वझलवार (27) की मिट्‌टी में दबकर मौत होेने के मामले की जांच कर कंपनी और मनपा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने की मांग गोंडवाना विदर्भ मुक्ति संगठन के संयोजक योगेश समरीत ने जिला पुलिस अधीक्षक से निवेदन के माध्यम से की है।

गोंडवाना विदर्भ मुक्ति संगठन के अनुसार चंद्रपुर शहर मनपा अंतर्गत सीवरेज पाइप-लाइन बिछाने का काम इगल कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया। लेकिन कंपनी ने खुद काम करने के बजाय दूसरी कंपनी को ठेका दे दिया गया। 8 अक्टूबर को जमनजट्टी दरगाह के पास पाइप-लाइन की खुदाई शुरू की गई। पाइप-लाइन का काम 3 मीटर की गहराई पर शुरू किया गया था। इस दौरान मजदूर पवन वझलवार की मिट्टी में दबने से मृत्यु हो गई। इतनी बड़ी खुदाई करते समय उक्त कंपनी द्वारा मजदूर को न कोई न सेप्टिक बेल्ट दिया गया और न ही हेलमेट, ऐसे में अगर कोई दुर्घटना हो जाए तो मजदूर के पास खुद के बचाव के लिए कुछ नहीं था। इस कारण खुदाई करते समय 3 मीटर अंदर मजदूर पवन वजलवार की मौत हो गई। उक्त कार्य को करने के लिए कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होती है लेकिन उक्त कंपनी ऐसे खतरनाक कार्य को करने के लिए अकुशल श्रमिकों का उपयोग कर रही थी।

वैसे, ईगल कंस्ट्रक्शन कंपनी के माध्यम से लेबर का पी.एफ. चोरी भी किया जा रहा है। किसी कर्मी का पीएफ खाता भी नहीं है। मनपा के प्रभारी अभियंता सब कुछ जानते हैं और उक्त कंपनी उनका साथ देकर इसे बचाने का प्रयास कर रही है। उक्त कर्मी की मौत के बाद भी उसका पोस्टमार्टम समय पर नहीं किया गया। साथ ही कंपनी या मनपा की ओर से उनके परिवार को कोई मुआवजा भी नहीं दिया गया इसलिए मृतक पवन की मौत के लिए इगल कंस्ट्रक्शन कंपनी और मनपा जिम्मेदार है। उनके खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए। इस मामले की जांच के लिए पुलिस अधीक्षक चंद्रपुर को एक बयान के माध्यम से अनुरोध किया गया है।

Created On :   11 Oct 2024 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story