राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस: आरएनटीयू सेंट्रल लाइब्रेरी द्वारा पद्मश्री डॉ. एस. आर. रंगनाथन का 132वां जन्मदिन और राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस समारोह हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-29 08:59 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय में डॉ. एस. आर. रंगनाथन का 132वां जन्मदिन और राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस समारोह हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ संजीव गुप्ता, डीन अकादमिक व एनडीएलआई के क्लब संरक्षक, डॉ राकेश खरे, पुस्तकालयाध्यक्ष, डॉ पूजा चतुर्वेदी,अकादमिक उपकुलसचिव, डॉ पूर्वी भरद्वाज, अधिष्ठाता साइंस विभाग ने कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में उपस्थित थे। इस अवसर पर अतिथियों ने लाइब्रेरी की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए बधाई दी तथा लाइब्रेरी की सभी सेवाओं जैसे ई-रिसोर्सेज के बारे में जानने तथा उनका उपयोग शिक्षण, अध्ययन, शोध आदि उद्देश्यों के लिए करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि दुनिया में डिजिटल मीडिया एवं सूचना के तेजी से विकास के साथ उच्च शिक्षा में ई-रिसोर्सेज (एनडीएलआई) की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही है। 21वीं सदी में इसका महत्व बढ़ रहा है तथा विकसित हो रहा है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से नियमित रूप से लाइब्रेरी में आकर अध्ययन करने का आग्रह किया।

सुश्री अदिति गौरशेट्टीवार, पुस्तकालय सहायक ने सरस्वती वंदना का गायन किया और साथ ही साथ पुस्तकालय के जनक डॉ. एस. आर. रंगनाथन के पूरे जीवन काल के बारे में विस्तृत विवरण दिया गया। वहीं सुश्री आरती वर्मा, पुस्तकालय सहायक द्वारा पुस्कालय की सभी प्रकार की सेवाओं, नवीन तकनीकियों, डिजिटल लाइब्रेरी, इलेक्ट्रॉनिक संसांधनों की उपलब्धता एवं उपयोग के बारे में विस्तृत से जानकारी प्रदान की। विश्वविद्यालय की विज्ञान संकायाध्यक्ष सुश्री शिवानी जी के विचारानुसार पुस्तकालय सभी के लिए बहुत उपयोगी है, यहां सभी प्रकार के सूचना संसाधन उपलब्ध हैं।

विश्वविद्यालय की पीएचडी रिसर्च स्कॉलर सुश्री नेहा चतुर्वेदी ने पुस्तकालय द्वारा प्रदान की गई सभी सेवाओं की प्रशंसा की तथा कहा कि पुस्तकालय से सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी समय पर उपलब्ध हो जाती है।

इस कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ पुस्तकालय उपभोक्ता के रूप में विश्वविद्यालय के शिक्षक श्री शशिकांत उपाध्याय, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग को पुरस्कृत किया गया।

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ राकेश खरे, पुस्तकालयाध्यक्ष द्वारा किया गया। केंद्रीय पुस्तकालय के सहायक ग्रंथपाल (एनडीएलआई क्लब सचिव) श्री सचिन चौरसिया द्वारा इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के सभी विभागों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, शिक्षकों और छात्र -छात्राएं पुस्तकालय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News