माउंट कोसियस्को पर तिरंगा फहराया: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय ने हर्षोल्लास पूर्वक मनाया 78वां स्वतंत्रता दिवस

आरएनटीयू की छात्रा अंजना यादव और मुस्कान मिश्रा ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी कोसियस्को पर तिरंगा फहराया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-16 14:28 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में 78वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। आजादी का यह महोत्सव विश्वविद्यालय ने आजादी के अमर नायकों को समर्पित करते हुए आयोजित किया। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री संतोष चौबे ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर एनसीसी आफिसर सब लेफ्टिनेंट मनोज सिंह मनराल के निर्देशन में एनसीसी नेवल विंग के कैडेट्स ने फ्लैग मार्च करते हुए राष्ट्रीय ध्वज को गार्ड आफ आनर दिया। साथ ही परेड में स्पोर्ट्स क्लब, एनएसएस और स्टूडेंट एक्टिविटी काउंसिल (सैक) भी शामिल हुए।

इस अवसर पर कुलाधिपति श्री संतोष चौबे जी ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों को संदेश दिया कि अनेकों स्वतंत्रता सेनानी जिन्होंने हमें आजादी दिलाई वे पूज्यनीय है और इतने ही पूज्यनीय वो सैनिक भी हैं जो आज बॉर्डर पर, सियाचिन पर दिन-रात -50 डिग्री एवं 52 डिग्री तापमान पर भी देश की रक्षा के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने को तैयार हैं। हम सब बॉर्डर पर नहीं जा सकते पर जो काम हम कर रहे हैं उसको ईमानदारी से करें। यही आपकी देशभक्ति होगी। आप आज विद्यार्थी हैं और भविष्य में राष्ट्र को विकसित बनाने मं आपकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसलिए आज पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी से अपनी शिक्षा पर विशेष ध्यान दीजिए।

इस मौके पर विश्वविद्यालय की छात्रा अंजना यादव और मुस्कान रघुवंशी ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी कोसियस्को पर तिरंगा फहराकर विश्वविद्यालय सहित प्रदेश का मान पूरे विश्व में शीर्ष पर पहुंचाया है। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे, प्रो चांसलर डॉ अदिति चतुर्वेदी वत्स, कुलसचिव डॉ विजय सिंह और प्रतिकुलपति डॉ संगीता जौहरी ने दोनों छात्राओं को बधाई देते हुए शुभकामनाएं प्रदान की। वहीं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व राष्ट्रीय कैडेट कोर के संयुक्त तत्वावधान में स्वतंत्रता दिवस पर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के अंतर्गत पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

जिसमे विश्व रंग के निदेशक वरिष्ठ साहित्यकार, कुलाधिपति संतोष चौबे ने आम व कटहल के पौधे रोपकर युवाओं से इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर एनसीसी नेवल विंग की इंस्ट्रक्टर दुर्गा वर्मा सहित स्टेट कैंपर सोनिया मीना अविनाश कुमार व अन्य स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक डॉ. संजीव गुप्ता, डीएसडब्ल्यू अंकित पंडित, एनसीसी आफिसर सब लेफ्टिनेंट मनोज मनराल, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ रेखा गुप्ता एवं गब्बर सिंह सहित समस्त स्टाफगण उपस्थित था। कार्यक्रम का संचालन विवेक भास्कर द्वारा किया गया।

Tags:    

Similar News