पुनीत सागर अभियान: झीलों को किया स्वच्छ, NCC स्वच्छता अभियान

  • MCU के एएनओ लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे स्वच्छता अभियान में रहे शामिल
  • एनसीसी कैडेट्स ने हाथो में दस्ताने पहनकर कूड़ेदान में अपशिष्टों को किया एकत्र
  • पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और स्थानीय समुदाय में अपनी जिम्मेदारी निभाने के उद्देश्य

Bhaskar Hindi
Update: 2024-02-29 14:20 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के देशव्यापी प्रमुख अभियानों में से एक ‘पुनीत सागर अभियान’ के अंतर्गत 26 फ़रवरी, 2024, को छोटी झील किनारें एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्वच्छता अभियान चला कर आम जनों को जागरूक किया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने तलाब और आसपास के इलाको को सफाई कर स्वच्छ्ता संदेश दिया।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और स्थानीय समुदाय में अपनी जिम्मेदारी निभाने के उद्देश्य से फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल द्वारा भोपाल के खूबसूरत छोटी झील के किनारें एक सराहनीय स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्‍वरीय विश्‍वविद्यालय आध्यात्मिक संस्‍था से आई दीदियों ने आतंरिक स्वच्छता, आत्म विकास और व्यक्तितव विकास पर विभिन्न गतिविधयों के माध्यम से एनसीसी कैडेट्स का आत्मबल बढाया।

इस अवसर पर छोटी झील में सम्पन्न इस अभियान का शुभारंभ भोपाल की महापौर मालती राय ने किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत और पुनीत सागर अभियान भोपाल के नम्बर एक पर लाने की अद्भुत पहल है, इस पहल को सार्थक करने में फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल हमेशा से प्रयासरत है। इसके पूर्व भी बटालियन ने सैर सपाटा में ‘पुनीत सागर अभियान’ कर एक अद्भुत पहल की थी। इस तरह की गतिविधयां पूरे देश मे एनसीसी के द्वारा की जा रही हैं।

फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अजय कोहली ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य स्थानीय लोगों को 'स्वच्छ भारत' के बारे में जागरूक करना, उन्हें संवेदनशील बनाना और एनसीसी कैडेट्स को सामुदायिक भावना विकसित करना है।

यह कार्यक्रम एनसीसी के स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत एक गतिविधि के तहत आयोजित किया गया, जिसमें एनसीसी कैडेटड्स की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। इन युवाओं ने झील और उसके आसपास के क्षेत्रों को साफ करने का अभिनव प्रयास किया। इस तरह की गतिविधियों से कैडेट्स को एक प्रेरणा भी मिलती है। यह एक सामुदायिक जुड़ाव और नागरिक जिम्मेदारी का प्रसार करती है। इससे स्पष्ट होता है कि कैडेट्स कड़ी मेहनत कर पर्यावरण की स्वच्छता के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं।

एनसीसी कैडेट्स ने हाथो में दस्ताने पहनकर कूड़ेदान में अपशिष्टों को एकत्र कर पूरे उत्साह के साथ सफाई अभियान की शुरुआत की। उन्होंने झील से प्लास्टिक कचरा मलबा और अन्य प्रदूषकों को सावधानीपूर्वक हटाया और उसका निस्तारण किया। उनके समर्पण और सहयोगी भावना पूरे कार्यक्रम में स्पष्ट रूप से देखी गई। मिलकर काम करते हुए, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि झील और उसके आसपास का वातावरण स्वच्छ और स्वस्थ रहे, यह बात शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (नवीन कालेज) की एएनओ लेफ्टिनेंट आराधना धुर्वे ने कही। उन्होंने आंगे कहा कि फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल की यह पहल इस बात का एक सशक्त उदाहरण है कि कैसे युवा समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एएनओ लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे ने कहा कि इस तरह के स्वच्छता अभियानों में भाग लेकर एनसीसी कैडेटड्स न केवल पर्यावरण जागरूकता बढ़ाते हैं, बल्कि अपने आसपास के वातावरण के प्रति स्वामित्व, सामुदायिक पहल और जिम्मेदारी की भावना भी विकसित करते हैं। यह उनके चरित्र निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विश्वविद्यालय में भी इन एनसीसी कैडेटड्स ने “स्वच्छ परिसर, पुष्प परिसर” पहल पर कार्य कर रहे है। यह ऐसे मूल्य हैं जिन्हें वे अपने जीवन भर साथ रखेंगे और दूसरों को भी अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस आयोजन में फोर एमपी बटालियन एनसीसी भोपाल समूह द्वारा आयोजित स्वच्छता अभियान पहल ने छोटी झील की सुंदरता को बहाल किया बल्कि युवा पीढ़ी में पर्यावरणीय जिम्मेदारी की भावना भी जगाई। यह उम्मीद की जाती है कि इस तरह के और अभियान आयोजित किए जाएंगे ताकि भोपाल को एक स्वच्छ और स्वस्थ शहर बनाया जा सके।

इस अभियान में शहर के फोर एम पी बटालियन एनसीसी भोपाल के स्थानीय बारह महाविद्यालय और विश्वविद्यालय; माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, आई ई एच ई, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, बीएसएस, शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (नवीन कालेज), बेनीजीर कॉलेज, एम वी एम के एएनओ, अधिकारी, पी आई स्टाफ सहित लगभग साढ़े चार सौ एनसीसी कैडेटड्स ने अपनी सहभागिता की।

Tags:    

Similar News