Bhopal News: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी द्वारा विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

विश्वविद्यालय के साथ एनएसएस की टीम ने स्वच्छता और सफाई को बढ़ावा देने के लिए रैली निकाली।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-04 13:37 GMT

Bhopal News: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी द्वारा विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका विषय "फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य और आवश्यकताएँ" था। इस अवसर पर डॉ सी.पी. मिश्रा डीन आईसेक्ट ग्रुप ऑफ यूनिवर्सिटी (एजीयू), डॉ दुर्गा पांडे, प्रिंसिपल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस आयोजन में स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के लिए ग्राम गोकला कुंडी में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता और सफाई के महत्व पर ग्रामवासियों को जागरुक किया गया। विश्वविद्यालय के साथ एनएसएस की टीम ने स्वच्छता और सफाई को बढ़ावा देने के लिए रैली निकाली। साथ ही प्रतिभागियों ने मिलकर गांव की सफाई की। कार्यक्रम की सफलता में प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. रेखा गुप्ता और गब्बर सिंह के प्रयासों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

इस मौके पर डॉ सी पी मिश्रा ने ग्रामवासियों को बताया कि फार्मासिस्ट किस तरह से विविध स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने में केंद्रीय भूमिका निभाते हैं, जिसमें बीमारी की रोकथाम, रोगी की देखभाल और दवा की पहुँच शामिल है, खासकर वंचित समुदायों में। डॉ. दुर्गा पाण्डेय ने नुक्कड़ नाटक के दौरान फार्मासिस्टों के वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य पहलों को बढ़ाने में फार्मासिस्टों के महत्व पर भी जोर दिया।

फार्मेसी के शिक्षकों में दिशा देशमुख, राजेंद्र मीना और प्रमोद कुमार पटेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम में फार्मेसी के छात्रों और राज्य स्तरीय स्वयंसेवकों सहित 70 छात्रों ने सक्रिय सहभागिता की।

Tags:    

Similar News