कौशल चर्चा: वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे के अवसर पर आईसेक्ट समूह द्वारा “कौशल चर्चा” के 5वें संस्करण का होगा आगाज

यह पांच दिवसीय कार्यक्रम स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में 15 से 19 जुलाई तक आयोजित होगा जिसका विषय "शांति और विकास के लिए युवा कौशल" है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-13 14:21 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत के एक अग्रणी सामाजिक उद्यम आईसेक्ट समूह द्वारा विश्व युवा कौशल दिवस 2024 के उपलक्ष्य में "कौशल चर्चा" के 5वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा। यह पांच दिवसीय कार्यक्रम स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में 15 से 19 जुलाई तक आयोजित होगा जिसका विषय "शांति और विकास के लिए युवा कौशल" है।

"कौशल चर्चा" के तहत शिक्षकों, सरकारी अधिकारियों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ एक सप्ताह तक चलने वाली संवाद श्रृंखला का आयोजन होगा। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को करियर की सफलता और सामाजिक योगदान के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना है। कार्यक्रम का आगाज 15 जुलाई को होगा जिसके तहत एडवांस्ड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम का लॉन्च, हुंडई के साथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन एवं कौशल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। 16 जुलाई को उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ इंडस्ट्री राउंड टेबल, 17 जुलाई को एआई ऑफ एडुकेटर्स पर मास्टरक्लास, 18 जुलाई को युवा संवाद, 19 जुलाई को फ्यूचर स्किल्स पर ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम के अतिथि एवं वक्ताओं में कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मप्र शासन के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गौतम टेटवाल, मध्य प्रदेश पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिवशिव शेखर शुक्ला, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार के सचिवरघुराज एम आर, और सुश्री हर्षिका सिंह, निदेशक कौशल विकास निदेशालय, मध्य प्रदेश सरकार जैसे प्रतिष्ठित अतिथि शामिल होंगे, जो राष्ट्रीय और वैश्विक विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में कौशल विकास के महत्व पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा आईसेक्ट ग्रुप चेयरमैन संतोष चौबे, आईसेक्ट समूह के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलरडॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, आईसेक्ट ग्रूप ऑफ यूनिवर्सिटीज की डायरेक्टर डॉ. अदिति चतुर्वदी वत्स, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलगुरु डॉ. अजय भूषण और कुलसचिव डॉ. सितेश सिन्हा भी मौजूद रहेंगे जो मेहमानों से जुड़ेंगे और आईसेक्ट के मौजूदा प्रयासों और भविष्य के उद्देश्यों के बारे में जानकारी साझा करेंगे। वहीं उद्योग जगत के विषय विशेषज्ञों में डॉ. सुनीता बधवार, सीनियर हैड – स्टैंडर्ड्स एंड कंटेंट, एमईपीएससी, डॉ. चारू मोंगा, एसोसिएट डीन, आईआईटी दिल्ली, गरिमा झांब, सीनियर हैड – एनईपी इंप्लीमेंटेशन एंड एचआर, एएसडीसी, किशोरे थंगावेलू – सीएसआर हैड- माइक्रोसॉफ्ट फिलेन्थ्रोपीज इंडिया, अंकित राणा, हैड एकेडमिक इनिशिएटिव, एलएसएसएसडीसी, शब्बीर हैदर, फाउंडर ऑफ फ्यूचर लैब स्टूडियोज से कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

कौशल चर्चा की घोषणा पर बात करते हुए, आईसेक्ट ग्रुप के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंटडॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा, “आईसेक्ट मेंहम मानते हैं कि छात्रों के बीच कौशल-आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित करने से एक सहायक वातावरण बनाने में मदद मिलती है जिससे कौशल विकास को बढ़ावा मिलता है। हमें विश्वास है कि ज्ञान, दृढ़ संकल्प और व्यावहारिक क्षमताओं की शक्ति को सेलिब्रेट करने वाले ऐसे कौशल-आधारित कार्यक्रम का आयोजन हमारे भविष्य के लीडर्स को तैयार करने में मददगार बनेगा। यह नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण भी है।

Tags:    

Similar News