कौशल चर्चा: आईसेक्ट एवं एसजीएसयू द्वारा आयोजित कौशल चर्चा का हुआ समापन

पांच दिवसीय कार्यक्रम में मप्र कौशल विकास मंत्री, वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट और उद्योग जगत विशेषज्ञ हुए शामिल, कौशल विकास के विभिन्न आयामों किए विचार व्यक्त

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-20 14:14 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आईसेक्ट द्वारा स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में आयोजित किए जा रहे पांच दिवसीय “कौशल चर्चा” कार्यक्रम का शुक्रवार को समापन हो गया। इस अवसर पर “फ्यूचर स्किल्स – प्रिपेरिंग द वर्कफोर्स फॉर टूमोरो: चैलेंजेस एवं अपॉर्चुनिटी” पर पैनल चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें उद्योग जगत से माइक्रोसॉफ्ट फिलेंथ्रोपीज इंडिया के सीएसआर हैड किशोरे थंगावेलू, आईआईटी दिल्ली से एसोसिएट डीन डॉ. चारू मोंगा और स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में फैकल्टी ऑफ फ्यूचर स्किल्स की डीन डॉ. प्रीति महेश्वरी शामिल रहीं। इसमें विशेषज्ञों ने तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के मद्देनजर लगातार स्किल अपग्रेडेशन और एआई, मशीन लर्निंग एवं एवीजीसी में बढ़ती रोजगार की संभावनाओं पर अपने विचार व्यक्त किए।

 

इससे पहले 18 जुलाई को मप्र प्रेस क्लब के सहयोग से युवा संवाद का आयोजन किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि मप्र के टूरिज्म एवं कल्चर डिपार्टमेंट के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला और पूर्व आईएएस राजीव शर्मा उपस्थित रहे। इस अवसर पर स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिट के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण, रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम में युवाओं से संवाद करते हुए शिव शेखर शुक्ला ने टूरिज्म सेक्टर में करियर के अवसरों की बात की। उन्होंने मुख्य रूप से मप्र के संदर्भ में बात करते हुए यहां उभरती संभावनाओं पर विचार व्यक्त किए। साथ ही उन्होंने बताया कि आने वाले समय में ऑडियो-विजुअल और गेमिंग सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और उच्च आय वाली जॉब्स के रास्ते खुल रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान “पीएमकेके कॉफी टेबल बुक”, “एमपी लाइफ स्किल गैप रिपोर्ट” की लॉन्चिंग की गई और कौशल चैंपियनशिप के तीसरे एडिशन की शुरुआत की घोषणा की गई।


वहीं 17 जुलाई को आईसेक्ट के लर्निंग एंड डेवलपमेंट/कॉरपोरेट एचआर ने "AI Essentials for Educators" पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया जिसका उद्देश्य शिक्षकों को नवीनतम एआई उपकरणों और बेस्ट प्रैक्टिसेज से अवगत कराना था। इस सत्र में फ्यूचरलैब स्टूडियो के संस्थापक श्री शब्बीर हैदर ने कहा, "एआई शिक्षकों के लिए आवश्यक है क्योंकि यह छात्र/व्यक्ति के अनुरूप शिक्षण को बढ़ाता है, प्रशासनिक कार्यों को व्यवस्थित करता है, छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से समझाता है और विविध शिक्षण आवश्यकताओं में सहयोग प्रदान करता है।" वहीं इससे पहले 16 जुलाई को इंडस्ट्री राउंड टेबल डिस्कशन का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम का आगाज वर्ल्ड यूथ स्किल डे पर मप्र के कौशल विकास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम टेटवाल द्वारा किया गया था। 

Tags:    

Similar News