Amrawati News: दिवाली धमाका, इस बार ड्रोन व अंडा देने वाला पटाखा रहेगा विशेष आकर्षण

दिवाली धमाका, इस बार ड्रोन व अंडा देने वाला पटाखा रहेगा विशेष आकर्षण
  • डक शॉट व बटर फ्लाई जैैसे नये पटाखे बाजार में
  • धूम-धड़ाका करने सजने लगीं आतिशबाजी की दुकानें
  • पटाखों की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत का उछाल

Amrawati News दिवाली पर आतिशबाजी करने पटाखा की दुकानें सजने लगी हैं। इस बार बाजार में पारपंरिक पटाखों के साथ कई नए पटाखे भी आए हैं। बच्चों से लेकर बड़ों के लिए कई पटाखे हैं। इनमें डक शॉट, बटर फ्लाई के साथ ड्रोन पटाखा शामिल है। दुकानदारों के अनुसार इस बार पटाखों की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत का उछाल आया है। दीपावली के मौके पर झालर और मिठाई के साथ पटाखे भी धूम मचाने को तैयार है।

इस बार ग्रीन पटाखों पर भी काफी ध्यान दिया गया है। उन पटाखों से प्रदूषण भी कम होगा और अन्य कई मामलों में फायदेमंद साबित होंगे। पटाखा व्यवसायी दीपक साहू ने बताया कि पटाखों की कीमत की बात करें तो 5 रुपए से इनकी कीमत शुरू है। बच्चों के पटाखे इस बार सस्ते है।

30 से लेकर 240 के शॉट वाले स्काई पटाखों की डिमांड शादी-ब्याह, विजयोत्सव के दौरान ज्यादा होती है। इन पटाखों को दिवाली में भी वापरा जाता है, लेकिन परंपरागत पटाखों का दिवाली में ज्यादा चलन होता है।

फैंसी पटाखों की डिमांड ज्यादा : शहर के पटाखा बाजार में आसमान में रंग बिरंगी रोशनी बिखेरने वाले पटाखों की मांग सबसे ज्यादा है। इन पटाखों में एनिमल शावर, गूगूल, हनी बी, ड्रोन, किसिंग फ्लावर, शार्क, फिश, डॉल्फिन, डुगू, जलपरी, स्काइ शॉट आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। खास बात यह है कि यह सभी इको फ्रेंडली पटाखे हैं। इसके अलावा बिग शॉट, ब्रेक आउट, स्पिनर, कलर चेजिंग अनार, थ्री स्टार आदि भी पसंद किए जा रहे हैं।

पटाखों पर फूटा महंगाई का बम: इस बार पटाखों और आतिशबाजी के दाम आम लोगों के होश उड़ाने वाले हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार पटाखे बहुत ज्यादा महंगे बिक रहे हैं। न सिर्फ खुदरा में, बल्कि होलसेल में भी पटाखे 20 से 25 फीसदी महंगे हो गए हैं। पिछले वर्ष 120-150 रुपये पैकेट में मिलने वाली फुलझड़ी की कीमत 150-200 रुपये हो गई है। रंगीन रोशनी वाली फुलझड़ी की कीमत 200-300 रुपये प्रति पैकेट से ज्यादा है। इसके अलावा अनार, चकरी, रॉकेट और अन्य पटाखों के दाम भी पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ गए हैं।

Created On :   24 Oct 2024 10:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story