Amrawati News: अमरावती की लक्ष्मी मूर्तियों की राज्य भर में डिमांड

अमरावती की लक्ष्मी मूर्तियों की राज्य भर में डिमांड
  • राज्य के विविध महानगरों के लिए रवाना हो रहीं प्रतिमाएं
  • मूर्तिकला व्यवसाय से शहर के सैकड़ों परिवार जुड़े
  • पहले से ही बड़ी संख्या में बुक हो जाती है मूर्तियां

Amrawati News उत्कृष्ट कला और सजावट के कारण शहर में निर्मित आकर्षक श्री लक्ष्मी मूर्तियों की राज्य भर में बड़ी डिमांड है। यही कारण है कि आज भी यहां की मूर्तियों का कारोबार बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में शहर के मूर्तिकारों द्वारा निर्मित लक्ष्मी मूर्तियों को जिले समेत राज्य के विभिन्न महानगरों के लिए रवाना किया जा रहा है। शहर में भी मूर्तियों की दुकानें सजने लगी हैं।

इस मूर्तिकला व्यवसाय से शहर के सैकड़ों परिवार जुड़े हैं। शहर में फ्रेजरपुरा बाइपास मार्ग पर कुमारवाडे में घर-घर में लक्ष्मी मूर्तियां तैयार की जा रही हैं। उसी प्रकार रवि नगर, कुम्भारवाड़ा बुधवारा, एमआईडीसी परिसर में भी मूर्तिकारों के कारखानों में बड़ी संख्या में मूर्तिया आकार ले रही हैं। अधिकांश मूर्तिकार अपनी दुकानें लगाकर भी मूर्तियों की बिक्री करते हैं।

सैकड़ों मजदूरों को रोजगार : लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों की सप्लाई करने वाले मूर्तिकार गणेश जोहरे और गजानन सोनसले ने बताया कि लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों का बाजार हर दिन बढ़ता जा रहा है। पूरे राज्य में अब अमरावती की मूर्तियों की डिमांड बढ़ रही है। मूर्ति निर्माण का काम पूरे वर्ष भर किया जाता है। जिससे शहर के सैकड़ों मजदूरों-पेंटर-कलाकारों को रोजगार उपलब्ध होता हैं। दिवाली के पहले सारी मूर्तियां बिक जाती है फिर से तैयारी में हम लोग जुट जाते हैं। बढ़़ती डिमांड की वजह से आज कई यूनिट शहर के विविध क्षेत्रों में लग चुकी हैं।

अमरावती जैसी सुंदरता कहीं नहीं : अन्य शहरों से अमरावती में गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां खरीदने आए दुकानदारों ने बताया कि इस तरह की आकर्षक मूर्तियां उनके शहर में भी नहीं मिलती हैं। अमरावती जैसी सुंदरता कहीं नहीं हैं। सुंदरता और मजबूती को देखते हुए हम लोग 15 वर्षों से यहां से मूर्ति ले जाते हैं और दिवाली के समय बेचते हैं।

विक्रेता एडवांस में देते है ऑर्डर : मूर्ति विक्री का व्यवसाय करने वाले विक्रेता दिवाली के पहले मूर्तियां खरीदने के लिए कई शहरों से अमरावती में पहुंचते हैं। यहां निर्मित मूर्तियां खरीदकर अपने यहां दिवाली के समय बेचते हैं। प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति उद्योग को इस बार बाजार से काफी उम्मीदें हैं। मूर्ति उद्योग से जुड़े लोगों की माने ंतो जितनी प्रतिमाएं बनाते हैं, उतनी सप्लाई हो जाती हैं। खरीदार एडवांस में ऑर्डर देते हैं।

Created On :   21 Oct 2024 1:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story