Amrawati News: अमरावती जिले में 38,589 बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाकर करवाया जाएगा मतदान

अमरावती जिले में 38,589 बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाकर करवाया जाएगा मतदान

Amrawati News वृद्ध मतदाताओं को मतदान करने के लिए मतदान केंद्र तक आने में काफी असुविधा होती है। अनेकों वृद्धों की स्थिति इस तरह की रहती है कि उनके लिए बिस्तर पर से उठना भी मुश्किल बन जाता है। ऐसे वृद्ध मतदाताओं के लिए पिछले लोकसभा चुनाव से केंद्रीय चुनाव आयोग ने उनके घर जाकर ऐसे वृद्ध मतदाताआंे का मतदान करवाने की व्यवस्था की है। हालांकि लोकसभा चुनाव के समय 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के घर जाकर वहां मतदान केंद्र स्थापित कर इन वृद्ध मतदाताओं का मतदान करवाया जाता है।

अब चुनाव आयोग ने ऐसे मतदाताओं की उम्र की सीमा को बढ़ाकर 85 वर्ष उम्र के ज्यादा मतदाताओं के लिए 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में घर पहुंचकर मतदान करवाने की व्यवस्था बहाल करने का निर्णय लिया है। अमरावती जिले के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 38 हजार 589 हैं। जिसमे 17 हजार 976 पुरुष और 20 हजार 613 महिला मतदाताओं का समावेश हैै।

आयु सीमा अब 85 की : लोकसभा चुनाव में पहली बार वृद्ध मतदाताओं के घर चुनाव विभाग की टीम भेजकर उनका मतदान करवा लेने की सुविधा बहाल की गई। उस समय वृद्ध मतदाता की उम्र 80 वर्ष से ज्यादा की थी। किंतु विधानसभा चुनाव में अब आयु मार्यादा को बढाकर 85 वर्ष से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के घर पहुंचकर उनका मतदान करवाने के निर्देश दिए गए है। -शिवाजी शिंदे, जिला उप चुनाव अधिकारी

Created On :   18 Oct 2024 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story