राहत: मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के पात्र लाभार्थियों को मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के पात्र लाभार्थियों को मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर
  • अब रसोई गैस के लिए ई-केवाईसी करें
  • आवेदन करने की मियाद 30 सितंबर तक बढ़ाई
  • साढ़े तीन लाख के आसपास गैस धारक

डिजिटल डेस्क, अकोला । राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना’ के बाद ‘मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना’ 1 अगस्त 2024 से लागू करने से लाडली बहना और उज्वला योजना की पात्र महिलाएं योजना का लाभ लेने के लिए जुट गई है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार की ओर से वर्ष भर में तीन सिलेंडर मुफ्त में मिलने वाले हैं। जिसके लिए आवेदन करने की मियाद 30 सितंबर 2024 तक बढ़ाई गई है। जिससे इस योजना का लाभ लेने के लिए अब पात्र लाड़ली बहना और उज्वला के पात्र लाभार्थी आवेदन करने के काम में व्यस्त हो गई है। जिले में पहले लगभग 16 गैस एजेन्सीज थी, उसमें कुछ बढ़कर अब 20 के ऊपर संख्या पहुंचने से जिले में अब उज्वला के पकड़कर लगभग साढ़े तीन लाख के आसपास गैस धारक की जानकारी है।

महिलाओं को धुआंमुक्त वातावरण मिलने, गरीब परिवार को रसोई के लिए इंधन उपलब्ध कराने व महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए वर्ष 2026 में सरकार ने प्रधानमंत्री उज्वला योजना कार्यान्वित की। इस योजना के तहत आइल कंपनियों के सहयोग से महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया। परंतु उज्वला छोडकर अधिकाधिक गैस कनेक्शन पुरूषों के नाम पर है। इस योजना का लाभ मिलने के लिए गैस कनेक्शन महिला के नाम होना आवश्यक है। राज्य सरकार की ओर से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर वर्षभर में तीन मुफ्त देने की घोषणा कर 1 अगस्त से योजना लागू कर दी गई है। जिससे मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के लिए पात्र लाभार्थियों का परिवार इस योजना के लिए पात्र रहेगा। बाजार मूल्य के अनुसार पहले रसोई गैस 823 रू. में खरीदना पड़ेगा। बाद में सरकार की ओर से बैंक खाते में सबसिडी जमा होगी।

गैस सिलेंडर की बढ़ते दामो से सिलेंडर खरीदना गरीबों को मुश्किल हो गया है। इसलिए राज्य सरकार ने महिलाओं को राहत देने के लिए वर्ष भर में तीन सिलेंडर मुफ्त में देने की घोषणा करते ही लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए काम में लगी है।

पात्र लाभार्थी लें लाभ : हमारे साढ़े ग्यारह हजार उज्ज्वला के और 38 हजार अन्य गैस धारक है। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना 1 अगस्त से शुरू हुई है। अब तक 135 ने लाभ लिया है। जल्द से जल्द पात्र लाभार्थी आवेदन करे अन्यथा वंचित रहने की नौबत आ सकती है। उसके लिए ई-केवाइसी, आधार, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक अपडेट करना होगा तभी लाभ मिलेगा। गोपालराव जाधव, गैस सर्विस अकोला

Created On :   27 Aug 2024 1:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story