ज्योतिषी 2024: दिल्ली एन सी आर भारत में शीर्ष 10 ज्योतिषी 2024

दिल्ली के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों की सूची इस आर्टिकल में आपसे साझा करेंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-15 08:00 GMT

वैदिक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें सितारों और ग्रहों का गहन अध्ययन शामिल है। यह भारत का एक प्राचीनतम खजाना है और आज हम दिल्ली के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों की सूची इस आर्टिकल में आपसे साझा करेंगे।

1 . श्री पवन गुप्ता

पवन गुप्ता दिल्ली एनसीआर-भारत (2024) में शीर्ष ज्योतिषियों में से एक है। वे दो दशकों के समृद्ध अनुभव वाले एक अनुभवी ज्योतिषी हैं, जो एक शिक्षित व्यवसायी परिवार से आते हैं। एक व्यावसायिक पृष्ठभूमि से संक्रमण करते हुए, उन्होंने एक दशक से अधिक समय पहले खुद को ज्योतिष के लिए समर्पित कर दिया, एक पूर्णकालिक प्रोफेशनल एस्ट्रोलॉजर बन गए। उनकी यात्रा ज्योतिष द्वारा मदद करने की प्रतिबद्धता से चिह्नित है।

क्या आप ऑनलाइन उनसे कंसल्ट करना चाहते है? वेबसाइट: https://www.divineastrofriend.com/

अभी इन्हे संपर्क करें: +91-9711315292 (व्हाट्सएप/कॉल दोनों उपलब्ध हैं)

अपने अनुभव के आधार पर सौ से अधिक सम्मेलनों और सेमिनारों में भाग लेने वाले पवन गुप्ता ने वैदिक, लाल किताब, प्रश्न और कृष्णमूर्ति पद्धति ज्योतिष सहित विभिन्न ज्योतिषीय विषयों में अपनी विशेषज्ञता को हांसिल किया है। उनकी यात्रा उनके पूज्य गुरु श्री गंगाधर शर्मा जी की बुद्धि और प्रेरणा से निर्देशित हुई है।

पवन गुप्ता का ज्योतिष के प्रति दृष्टिकोण करुणा और अंतर्ज्ञान में गहराई से निहित है। वह जन्मपत्री विश्लेषण से लेकर वास्तु परामर्श, अंक ज्योतिष और हस्तरेखा विज्ञान तक की व्यापक श्रेणी की सेवाएँ प्रदान करते हैं, जो प्रत्येक ग्राहक की अनूठी ज़रूरतों को पूरा करते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों से आए उनके ग्राहक स्पष्टता, सशक्तिकरण और परिवर्तन के लिए उनका मार्गदर्शन चाहते हैं।

ब्रह्मांड के परस्पर संबंध के प्रति गहन सम्मान से ओतप्रोत पवन गुप्ता भाग्य के रहस्यों को जानने और अपनी वास्तविक क्षमता को पूर्ण करने के लिए ज्योतिष को एक उपकरण के रूप में उपयोग करने में विश्वास करते हैं। आज के ज़माने की तेज जीवनशैली में जहाँ करियर और वित्तीय स्थिरता सर्वोपरि है, पवन गुप्ता ज्ञान और मार्गदर्शन के एक प्रकाशस्तंभ के रूप में खड़े हैं, जो आत्मविश्वास और स्पष्टता के साथ जीवन की जटिलताओं को नेविगेट करने के लिए समाधान प्रदान करते हैं।

श्री पवन गुप्ता की विशेषताएँ

  • सरल और प्रभावी उपाय
  • प्रशन (होररी ज्योतिष): पल में उत्तर की तलाश
  • जन्मपत्री विश्लेषण: अपनी जन्म कुंडली को डिकोड करना

2. डॉ. सोहिनी शास्त्री

डॉ. सोहिनी शास्त्री ज्योतिष और गुप्त विज्ञान के माध्यम से दूसरों की सहायता करने की अपनी यात्रा में समर्पण और करुणा का प्रतीक हैं। दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ, डॉ. शास्त्री की सटीक भविष्यवाणियों और समग्र दृष्टिकोण ने उन्हें 2024 में भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों में से एक के रूप में व्यापक प्रशंसा दिलाई है। केपी ज्योतिषी के रूप में प्रसिद्ध, वह वैदिक ज्योतिष, हस्तरेखा विज्ञान, अंकशास्त्र, वास्तु शास्त्र और रंग चिकित्सा में उत्कृष्ट हैं, जिससे वह भारत के शीर्ष 10 ज्योतिषियों में से एक हैं।

3. डॉ. हेमंत बरुआ

भारत के 2024 के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों में से एक डॉ. हेमंत बरुआ को वैदिक ज्योतिष में 25 वर्षों से अधिक का अनुभव है, जो अपनी व्यावहारिक भविष्यवाणियों के लिए प्रसिद्ध हैं। हाल ही में एशियन आइकॉनिक अवार्ड 2024 से सम्मानित, ज्योतिष रत्न पुरस्कार जैसे पुरस्कारों के साथ, उन्होंने भारत के शीर्ष 10 ज्योतिषियों में अपनी प्रतिष्ठित स्थिति को मजबूत किया है। मशहूर हस्तियों और राजनेताओं सहित विविध लोगों की सेवा करते हुए, डॉ. बरुआ की विशेषज्ञता की व्यापक रूप से मांग की जाती है।

परामर्श से परे, वह गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से समाज में सक्रिय रूप से योगदान देते हैं और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से ज्योतिष मिथकों को दूर करते हैं। प्रतिष्ठित समाचार पत्रों और एक लोकप्रिय यूट्यूब चॅनेल में उनके इंटरव्यू जैसी महत्वपूर्ण मीडिया उपस्थिति के साथ, वह अपने गहन ज्योतिषीय ज्ञान को साझा करते हैं। डॉ. हेमंत बरुआ की ईमानदारी और निष्ठा के प्रति प्रतिबद्धता भारत में ज्योतिष परिदृश्य को आकार दे रही है, जो उन्हें इस क्षेत्र में एक उल्लेखनीय व्यक्ति के रूप में चिह्नित करती है।

4. सुश्री रचना सिंधवानी

इस प्रतिभाशाली ज्योतिषी ने भारतीय ज्योतिष अनुसंधान विज्ञान परिषद से ज्योतिष में औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्होंने 2006 में ज्योतिष में अपना करियर शुरू किया। इस विषय के प्रति उनका आकर्षण इतना था कि उन्होंने उनकी रुचि विज्ञान के अन्य संबंधित क्षेत्रों में भी फैलाई जिसमें वास्तु शास्त्र, अंक ज्योतिष, रेकी, टैरो कार्ड रीडिंग और ध्यान शामिल हैं। उन्हें इस क्षेत्र में सोलह वर्षों का अनुभव है। पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, उन्होंने लोगों को अपनी सेवाएँ देना शुरू कर दिया। वह नुष्ट कुंडली में विशेषज्ञ हैं जो लोगों के जीवन में विभिन्न घटनाओं से संबंधित है। सुश्री रचना सिंधवानी वैदिक ज्योतिष, वास्तु, अंक ज्योतिष और केपी ज्योतिष के क्षेत्र में अत्यधिक कुशल हैं। वह एनबीसीसी के लिए वास्तु सलाहकार के रूप में काम करती हैं और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में भी काम कर चुकी हैं। वह कई गैर सरकारी संगठनों और एनपीओ से जुड़ी हुई हैं। सुश्री सिंधवानी का दृढ़ विश्वास है कि ज्योतिष शास्त्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह पता लगाने में मदद करता है कि आत्मा का धरती पर जन्म लेने का वास्तविक उद्देश्य क्या है।

5. श्री राजेश सिन्हा

राजेश सिन्हा के समर्पण और विशेषज्ञता को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता दी गई है, जहाँ उन्हें सूर्य और केतु पर उनके शोध प्रोजेक्ट के लिए सम्मानित और पुरस्कृत किया गया है। उनकी परियोजना, कुंडली (कुंडली) के विभिन्न घरों में इन खगोलीय पिंडों की चाल के प्रभाव और उनके बाद के परिणामों का अध्ययन करने पर केंद्रित थी।

वैदिक ज्योतिष, वास्तु और विवाह संबंधों में विशेषज्ञता रखने वाले राजेश सिन्हा अपने ग्राहकों को सटीक भविष्यवाणियाँ और उपचारात्मक उपाय प्रदान करते हैं। चाहे आपको अपने व्यक्तिगत संबंधों पर मार्गदर्शन की आवश्यकता हो या अपने जीवन में चुनौतियों के लिए उपाय चाहिए, राजेश सिन्हा की विशेषज्ञता आपको बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और समाधान प्रदान कर सकती है।

6. आचार्य मुरारी वत्स

छोटी उम्र से ही ज्योतिष के विषय के प्रति प्रेम रखने वाले आचार्य मुरारी वत्स का दृष्टिकोण पारंपरिक मूल्यों और आधुनिक विज्ञान का संयोजन है। उन्होंने संस्कृत विश्वविद्यालय, श्री लाल बहादुर राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ, नई दिल्ली से ज्योतिष में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। एक चतुर पेशेवर, आचार्य मुरारी वत्स को प्रेम और विवाह, मंगनी, प्रसव, स्वास्थ्य, वास्तु, बुरी नज़र, शिक्षा, करियर, नौकरी में स्थानांतरण, प्रतियोगी परीक्षाएँ, व्यावसायिक साझेदारी जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल है। वैदिक ज्योतिष, प्रश्न शास्त्र, वास्तु शास्त्र, रत्न विज्ञान, रुद्राक्ष और उपचार के क्षेत्र में उनका अनुभव बहुत बड़ा है। ज्योतिष की उनकी अविश्वसनीय समझ और उनके सटीक रीडिंग और भविष्यवाणियों ने कई लोगों के जीवन को बदलने में मदद की है।

7. श्री राजकुमार पांडे

यह बेहद अनुभवी ज्योतिषी उत्तर भारत के एक ब्राह्मण परिवार से हैं। वैदिक ज्योतिष में प्रशिक्षित, उन्हें पंद्रह वर्षों के अनुभव के साथ इस क्षेत्र में अपार ज्ञान है। विषय और संबंधित विज्ञानों के प्रति उनकी रुचि और आकर्षण ने उन्हें ज्योतिष के विभिन्न रूपों में गहराई से जाने के लिए प्रेरित किया जिसमें वैदिक ज्योतिष, टैरो कार्ड रीडिंग, अंक ज्योतिष और वास्तु शामिल हैं। उन्होंने समकालीन प्रारूप में प्रामाणिक सामग्री को मिलाकर प्रवचन दिए हैं, जिससे लोगों को विषय को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली है। वह प्राचीन ज्ञान और आधुनिक विज्ञान को मिलाने के इच्छुक हैं जो मानव मानस को समझने के नए तरीके को समझ सकते हैं।

8. श्री राजन खिल्लन

श्री राजन खिल्लन पिछले पाँच वर्षों से ज्योतिष का अभ्यास कर रहे हैं। विज्ञान के इस रूप से आकर्षित होकर, श्री राजन खिल्लन ने दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने कर्म ज्योतिष में गहराई से खोज की है जो पुनर्जन्म पर आधारित है और अपने ग्राहकों के लिए मानसिक समस्याओं को दूर करने के लिए अनुष्ठानों का उपयोग करती है। जन्म कुंडली के आधार पर, वे ज्योतिषीय परामर्श प्रदान करते है जो बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। अंतर्ज्ञान की उनकी तीव्र भावना उन्हें स्वास्थ्य, विवाह, परिवार, संबंध कैरियर, धन और वित्त से संबंधित मुद्दों पर सटीक भविष्यवाणियां करने के लिए मार्गदर्शन करती है।

यह प्रतिभाशाली ज्योतिषी वित्तीय ज्योतिष, करियर परामर्श, चिकित्सा ज्योतिष, कॉर्पोरेट ज्योतिष, उपचारात्मक ज्योतिष और मैचमेकिंग में विशेषज्ञ है। दिल्ली में रहने वाले, वह अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषाओं में भी पारंगत हैं।

9. श्री प्रतीक काम्बोज

इस प्रतिभाशाली ज्योतिषी के पास होटल मैनेजमेंट में डिग्री और इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए की डिग्री है। हालाँकि, ज्योतिष में उनकी गहरी रुचि ने उन्हें अध्ययन करने और अपार ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि उनके पास वास्तु शास्त्र में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, वैदिक ज्योतिष में आचार्य और अंकशास्त्र में अंक विद्या प्रभाकर भी हैं। वैदिक शास्त्रों और ज्योतिष में गहरी आस्था रखने वाले श्री प्रतीक कंबोज का मिशन लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है। वैदिक ज्योतिष और वास्तु के विशेषज्ञ, वे समझते हैं कि प्राचीन विज्ञान लोगों के जीवन को कैसे बदल सकता है। वे अंकशास्त्र के विशेषज्ञ हैं और रत्न, रंग चिकित्सा और वैदिक मंत्रों की शक्ति के साथ काम करते हैं। प्रतिष्ठित ज्योतिषी वैदिक मंत्रों और अनुष्ठानों का उपयोग करके कुंडली दोष निवारण पर परामर्श भी देते हैं। उनके ग्राहकों में मशहूर हस्तियाँ, प्रमुख हस्तियाँ और उद्योगपति शामिल हैं। इस क्षेत्र में बारह वर्षों के अनुभव के साथ, श्री प्रतीक कंबोज दिल्ली के निवासी हैं और अंग्रेजी और हिंदी में पारंगत हैं।

10. श्री प्रशांत सेमवाल

श्री प्रशांत सेमवाल दिल्ली के ज्योतिषियों में एक प्रसिद्ध नाम हैं। वैदिक ज्योतिष में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, उन्होंने दिल्ली के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों की कुलीन सूची में अपना स्थान बनाया है।

वैदिक ज्योतिष के क्षेत्र में प्रशांत के गहन ज्ञान और कौशल को कई लोगों ने मान्यता दी है और उन्होंने लगातार सटीक रीडिंग और भविष्यवाणियाँ की हैं।

वैदिक ज्योतिष एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो किसी के जीवन और भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इस क्षेत्र में प्रशांत सेमवाल की विशेषज्ञता ने कई व्यक्तियों को अपने जीवन में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद की है। वह वास्तु, रुद्राक्ष, रत्न और षोडशवर्गी कुंडली सहित कई प्रकार की ज्योतिषीय सेवाएँ प्रदान करते हैं।

Tags:    

Similar News