अजब गजब: ट्रक में टंगे रहते हैं कुछ टायर, हटाने की जगह लटकाने के पीछे है बड़ी वजह, आपको भी होनी चाहिए जानकारी

  • क्यों रहते हैं ट्रक के टायर हवा में?
  • एक्सल करता है इस तरह मदद
  • ट्रक देखभाल में आता है काम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-19 10:00 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रक एक बड़ा ट्रांसपोर्ट होने के साथ बहुत ही ज्यादा काम का होता है। इसकी वजह से बहुत सारे सामानों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में आराम रहता है। साथ ही आपने देखा होगा कि ट्रकों में पहिए टंगे होते हैं। बता दें, जितने बड़े ट्रक होते हैं उसमें उतने ही ज्यादा टायर होते हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि ट्रकों में कुछ ऐसे भी टायर होते हैं जो टंगे रहते हैं। आपने भी देखा होगा तो एक बार ख्याल आया होगा कि ये टायर क्यों टंगा है। अगर आप भी सोचते हैं ऐसा तो चलिए आपको इसके कारण के बारे में बताते हैं।

एक्सल क्या होता है?

अगर आप भी सोचते हैं कि ट्रक के पहिए हवा में क्यों टंगे होते हैं। अगर उनका कोई काम नहीं है तो उसको हटा क्यों नहीं दिया जाता है। तो आपको बता दें कि, ये ट्रक में सजावट के लिए नहीं होते हैं। इनका बहुत ही ज्यादा जरूरी काम होता है। इन टायर्स को लिफ्ट एक्सल या ड्रॉप एक्सल के नाम से जाना जाता है। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि एक्सल क्या होता है तो इसका मतलब है कि गाड़ियों के दोनों टायर एक तरफ होते हैं जो एक रॉड से जुड़े होते हैं। जब रॉड घूमती है तो टायर भी घूमते हैं। इसको ही एक्सल कहा जाता है। जो टायर को एकसाथ जोड़ता और घुमाता है।

क्यों पड़ती है उन टायरों की जरूरत?

जब ट्रक चलाने वाले को उन टायरों की जरूरत समझ आती है तो वह एक बटन दबाने से नीचे आ जाते हैं। नीचे आने के बाद दूसरे टायरों की तरह ही रोड पर चलने लगते हैं। वहीं जब उनका काम ना हो तो बटन दबाकर उनको ऊपर उठा दिया जाता है।

टायरों को हमेशा नीचे क्यों नहीं चलने देते?

इंजीनियर्स के मुताबिक, ट्रक में जितना ज्यादा एक्सल होगा वो उतना भार उठा पाएगा। लेकिन एक्सल की वजह से स्पीड कम हो जाती है। इसके अलावा ज्यादा टायर होने से मेंटेनेंस भी बढ़ जाता है। सारे टायर एक साथ चलेंगे तो घिसेंगे भी ज्यादा और ट्रक के टायर्स बहुत महंगे आते हैं। इसलिए टायरों को बदलने की जरूरत पड़ती है। 

Tags:    

Similar News