पर्यावरण: ब्राज़ील में तूफान में 100 की मौत, 1 लाख घर क्षतिग्रस्त

ब्राज़ील में तूफान में 100 की मौत, 1 लाख घर क्षतिग्रस्त
दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में रिकॉर्ड बारिश और बाढ़ की वजह से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 100,000 घर नष्ट हो गए हैं।

साओ पाउलो, 9 मई (आईएएनएस)। दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में रिकॉर्ड बारिश और बाढ़ की वजह से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 100,000 घर नष्ट हो गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ म्युनिसिपैलिटी ने बुधवार को एक अपडेट में कहा कि राज्य में उफनती नदियों और बाढ़ से लगभग 1.45 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं और लगभग दो लाख लोग अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हुए हैं।

नागरिक सुरक्षा एजेंसी के आंकड़ों के आधार पर, 29 अप्रैल से राज्य में खराब मौसम का दौर शुरू हुआ, जिसमें 99,800 घर या तो पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

अर्जेंटीना और उरुग्वे की सीमा से लगे राज्य के 497 शहरों में से 414 शहर तूफान से प्रभावित हुए हैं और आपात स्थिति की घोषणा की गई है।

बुनियादी ढांचे के साथ-साथ कृषि, पशुधन, उद्योग, वाणिज्य और सेवाओं को 4.6 बिलियन रियल (लगभग 904 मिलियन डॉलर) का आर्थिक नुकसान हुआ है।

केवल एक सप्ताह में, रियो ग्रांडे डो सुल में पांच महीने के बराबर बारिश हुई, जिससे भयानक बाढ़ आ गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 May 2024 2:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story