आज सोमवती अमावस्या : मंदाकिनी में डुबकी लगाएंगे हजारों भक्त

Today Somavati Amavasya ,Thousands devotees will plunge into Mandakini
आज सोमवती अमावस्या : मंदाकिनी में डुबकी लगाएंगे हजारों भक्त
आज सोमवती अमावस्या : मंदाकिनी में डुबकी लगाएंगे हजारों भक्त

डिजिटल डेस्क,सतना। जिले के चित्रकूट में सोमवती अमावस्या के मौके पर तीन दिवसीय सोमवती अमावस्या मेला शुरू हो गया है। कलेक्टर नरेश पाल एवं एसपी राजेश हिंगणकर ने चित्रकूट पहुंचकर पूरे मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेले में व्यवस्था के लिहाज से 18 कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सुचिस्मिता सक्सेना तथा सह प्रभारी अनुविभागीय दंडाधिकारी नागौद दीपक वैद्य को बनाया गया है। 

गौरतलब है कि भादौ माह मे पड़ने वाली भदई अमावस पर सोमवार का संयोग इस बार एक साथ आया है। इस अवसर पर मंदाकिनी मे डुबकी लगा कर कामतानाथ के दर्शन और कामदगिरि की प्रदक्षिणा का पुण्य लाभ अर्जित करने देश भर से श्रद्धालु चित्रकूट पहुंच रहे हैं।  रविवार की शाम से ही सोमवती अमावस्या मेला में चित्रकूट के कामदगिरी परिक्रमा मदिर, मठ एवं स्नान घाट पर श्रृद्धालुओं की भीड़ लगने लगी है। प्रशासन ने यहां चाक चौबंद इंतजाम किए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से रामघाट में मेटल डिटेक्टर के साथ साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र में कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है। रेल प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए 4 नई मेला ट्रेनें चलाई हैं। पार्किंग, पेयजल, बिजली आदि की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। शासन ने भी अपने क्षेत्र में व्यवस्थाएं की हैं। सतना एसपी राजेश हिंगडकर ने मध्य प्रदेश के तीर्थ क्षेत्र इलाके में सुरक्षा की व्यवस्थाएं की हैं।

1 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात
मेले को देखते हुए आज मेला क्षेत्र वनवे रहेगा। पूरे इलाके में 14 सीओ, 26 एसओ,50 एसआई, 600 कान्सेटबल,50 महिला कान्सटेबल, 4 महिला SI, 50 यातायात सिपाही, दो कंपनी PAC, 40 LIU, दो बम निरोधक दस्ता, गोताखोर और डाग स्कॉवड टीम तैनात की गई है।

Created On :   21 Aug 2017 6:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story