Blue Whale Challenge ही नहीं ये 4 गेम भी हैं जानलेवा, प्लेयर को दिए जाते हैं खतरनाक टास्क

these are the 4 dangerous internet games after blue whale challenge
Blue Whale Challenge ही नहीं ये 4 गेम भी हैं जानलेवा, प्लेयर को दिए जाते हैं खतरनाक टास्क
Blue Whale Challenge ही नहीं ये 4 गेम भी हैं जानलेवा, प्लेयर को दिए जाते हैं खतरनाक टास्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल सोशल मीडिया पर और खबरों पर आपको "Blue Whale Challenge" के बारे में सुनने को मिला होगा। Blue Whale Challenge एक खतरनाक गेम है जो बच्चों को और यूजर्स को सुसाइड के लिए उकसाता है और ऐसा न करने पर यूजर्स को धमकियां दी जाती हैं।Blue Whale 2015 में चर्चा आया था, जिसे रुस के एक 22 साल के लड़के फिलिप बुदेइकन ने बनाया था, जो अभी जेल में है। फिलहाल इस पर सरकार ने रोक लगा दी है लेकिन उसके बाद भी ये गेम सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म के जरिए इस गेम से जुड़ रहे हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही जानलेवा गेम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो Blue Whale Challenge से ज्यादा खतरनाक हैं, जिनमें प्लेयर को आग से जलाने से लेकर कई खतरनाक टास्क दिए जाते हैं। 

1. Aerosol Challenge: ये गेम 2014 में उस समय चर्चा में आया था जब कुछ बच्चों ने अपनी स्किन पर Aerosol Spray छिड़ककर खुदको नुकसान पहुंचाया था। इस चैलेंज में बच्चों को अपने ऊपर Aerosol Spray छिड़कने का टास्क दिया जाता था और इसके बाद वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने को कहा जाता था। इस गेम की वजह से कई बच्चों ने अपने ऊपर इस खतरनाक स्प्रे को छिड़ककर खुदको नुकसान पहुंचाया था। 

2. Pass-out Challenge: ये गेम सोशल मीडिया के जरिए अमेरिका में ज्यादा फैल रहा था। इस चैलेंज में बच्चे सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को खतरनाक चैलेंज देते थे, जिनमें खुदको आग से जलाना, गरम पानी अपने ऊपर डालना, सीने पर किसी को बिठाकर अपनी सांस रुकवाने समेत कई खतरनाक चैलेंज दिए जाते थे। इस खतरनाक गेम की वजह से कई लोगों ने तो अपने भाई-बहन तक को भी नुकसान पहुंचा दिया था। 

3. Neconominate: इस गेम में खुदको जलाने जैसे खतरनाक चैलेंज तो नहीं दिए जाते लेकिन इसमें ड्रिंकिंग चैलेंज दिए जाते हैं, जिसमें बच्चों को खतरनाक ड्रिंक्स पीने का टास्क दिए जाते थे। Neconominate चैलेंज में बच्चों को चूहों और कीड़ों को मारकर उसका कॉकटेल बनाकर पीना, यूरीन पीना, गोल्डफिश को निगलना, गोल्डफिश का जूस पीना, टॉयलेट क्लीनर, वोडका ये सब पीने का चैलेंज दिया जाता है। 

4. Raple: ये गेम यौन हिंसा को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था। इस गेम के जरिए लड़कों को लड़कियों का रेप करने का टास्क दिया जाता था। 2006 में लॉन्च हुए इस गेम को अर्जेंटिना, इंडोनेशिया और न्यूज़ीलैंड जैसे देशों में बैन लगा दिया गया है। 

Created On :   21 Aug 2017 8:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story