हाथ घुमाते ही सामने आ जाएगी चीजें, Facebook लाने वाला है ये नई तकनीक

new technology facebook is working on argumented reality glasses
हाथ घुमाते ही सामने आ जाएगी चीजें, Facebook लाने वाला है ये नई तकनीक
हाथ घुमाते ही सामने आ जाएगी चीजें, Facebook लाने वाला है ये नई तकनीक

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook अब एक ऐसी नई टेक्निक लाने वाला है जिसकी मदद से डिजिटल चीजों को आसानी से फिजिकल दुनिया से कनेक्ट किया जा सकता है। Facebook की इस नई टेक्नोलॉजी का नाम है Augmented Reality (AR)। हाल ही में फेसबुक ने इस टेकनीक से जुड़े पेटेंट के लिए आवेदन दिया है जिससे ये खुलासा हुआ है कि Facebook AR Glasses बनाने जा रहा है। इन चश्मों को Facebook पहले भी एक इवेंट में दिखा चुका है। एक इवेंट में Facebook CEO मार्क जकरबुर्ग ने कहा था कि आने वाले समय में Argumented Reality टेक्निक का ही भविष्य में है। लोगों के हाथ में गैजेट्स की बजाय इसी तरह के चश्मे से होंगे। 

हाथ घुमाते ही सामने आ जाएगा गेम

जकरबर्ग ने कहा था कि स्मार्टफोन के बाद टेक प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी चीज Argumented Reality ही होगी। उन्होंने कहा था कि, "जरा सोचिए कि आप एक बार में कितनी चीजें कर सकते हैं? उन चीजों को फिजिकल रुप से करने की जरुरत नहीं है। आप अगर कोई बोर्ड गेम खेलना चाहते हैं, तो बस हाथ घुमाइए और आपके सामने वो गेम आ जाएगा।" अप्रैल में हुए एक इवेंट में मार्क जकरबर्ग ने इस टेक्नोलॉजी के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि इस टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों को डिजिटल कंटेंट एक्सपीरियंस करने का मौका मिलेगा। 

2022 के बाद ही आएगी ये टेकनीक

Facebook की इस टेक्नोलॉजी पर Oculus कंपनी काम कर रही है। Oculus Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी है। बताया जा रहा है कि 2022 से पहले इस टेकनीक का आना मुश्किल है। 2022 के बाद Argumented Reality Glasses के लॉन्च होने की उम्मीद है। 

Created On :   21 Aug 2017 6:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story