danik bhaskar
Monday, 23 January, 2017
Updated

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को घोषणा की कि स्वर्गीय बाल ठाकरे का स्मारक दादर स्थित महापौर के बंगले के समीप बनाया जाएगा। फडणवीस ने शिवाजी पार्क स्थित ठाकरे के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद पत्रकारों से कहा कि ठाकरे का स्मारक महापौर के बंगले के बगल में राज्य सरकार अपने खर्च से बनाएगी।
उन्होंने कहा कि शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में स्मारक समिति का गठन किया जाएगा। समिति सभी बातों का अध्ययन करने के बाद ठाकरे का स्मारक बनाने के संबंध अपनी सलाह देगी।
एक प्रश्न के जवाब में फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के विकास में ठाकरे के योगदान को देखते हुए सरकार ने स्मारक के निर्माण में आने खर्च का वहन करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि स्मारक ऐसा होना चाहिए कि लोग यहां आएं और ठाकरे के हिन्दुत्व और महाराष्ट्र के संबंध में उनके दृष्टिकोण को समझें। उन्होंने कहा कि हम लोगों से इस संबंध में उनके विचार मांगेगे और जो विचार अच्छा होगा, उसे स्मारक के बगल मे लिखा जाएगा।                   
ठाकरे ने कहा कि महापौर के बंगले के बगल में स्मारक का बनाने का प्रस्ताव काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पहले से ही हिन्दू विचारक और स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर का स्मारक है और अब ठाकरे का भी स्मारक बगल में बनाया जाएगा। महापौर के बंगले के समुद्र की ओर का स्थान दादर क्षेत्र मे आता है। बाल ठाकरे ने वर्ष 1966 में यहीं पर शिव सेना की स्थापना की थी और शिवाजी पार्क में पहला दशहरा रैली का आयोजन भी किया था।
बाल ठाकरे अपने जीवन काल में कई बड़े राजनेताओं से मुलाकात और उनके साथ बैठकें भी महापौर बंगले पर की थी। उनका 17 नवंबर 2०12 में निधन हो गया। ठाकरे का अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया गया था और उसी स्थान पर एक छोटा सा स्मारक भी बनाया गया है।

danik bhaskar