danik bhaskar
Monday, 23 January, 2017
Updated

भोपाल : आयुक्त अनुसूचित जाति विकास भोपाल के निर्देशानुसार डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी योजना के अन्तर्गत सामान्य वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थी जिनके द्वारा कक्षा 12वीं में कम से कम 80 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए गए है। उनको छात्रवृत्ति देने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, वर्ष 2015 में आयोजित की गई 12वीं की परीक्षा में उर्त्तीण हुए 80 प्रतिशत से अधिक अंक वाले सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों से यह आवेदन सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण कार्यालय पर आमंत्रित किए गए है। जिससे इन आवेदनों का प्रस्ताव आयुक्त अनुसूचित जाति विकास को समयावधि में भेजा जा सके।
भेल की खाली भूमि वापस करने पर विचार होगा भोपाल भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड(BHEL) और ऑटो हब इंदौर की अनुपयोगी भूमि राज्य शासन को वापस करने पर विचार किया जायेगा। भोपाल में सामाजिक समरसता सम्मेलन में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते ने यह बात कही है। उन्होंने संत रविदास की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, गीते ने कहा है कि नया बसेरा के विकास के लिये भेल के विकास फण्ड से 5 लाख रुपये दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की अच्छी योजनाएँ जैसे लाड़ली लक्ष्मी, बेटी बचाओ योजना को केन्द्र सरकार द्वारा भी लागू किया गया है।
योजनाओं पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि जब समाज का हर वर्ग विकसित होगा तभी देश का विकास होगा। प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिये विभिन्न मंत्रालय द्वारा योजनाएँ बनायी जा रही हैं। वहीं केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गयी जन-धन योजना में 19 करोड़ 21 लाख नये बैंक खाते खोले गये हैं। यह खाते जीरो बेलेंस पर खोलने के निर्देश के बावजूद 26 हजार 819 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। इसके अलावा गीते ने बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और स्वच्छ भारत मिशन के बारे में भी जानकारी दी। मध्यप्रदेश के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि केन्द्रीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिये केन्द्रीय मंत्री संसदीय क्षेत्रों में जाकर लोगों से चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सामान्य परिवार से आये प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री गरीबों के कल्याण के लिये लगातार योजनाएँ बना रहे हैं।
danik bhaskar