danik bhaskar
Wednesday, 18 January, 2017
Updated

भोपाल: अमेरिकन फेडरेशन ऑफ मुस्लिम ऑफ इंडियन ऑरिजन(AFMI) का 2 दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन शनिवार से मध्यप्रदेश के झीलों के शहर भोपाल में आयोजित किया जायेगा, जिसमें देशभर के 22 राज्यों से आने वाले 105 मुस्लिम ‘मेरिट होल्डर्स’ छात्रों को सम्मानित किया जायेगा। एएफएमआई के संस्थापक सदस्य एएस नाकादार ने बताया कि यह 2 दिवसीय सम्मेलन 26 और 27 दिसंबर को आयोजित किया जायेगा। इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्य अतिथि और नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी हैदराबाद के चांसलर जफर सरेशवाला विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। 

सम्मेलन में 105 बच्चों को सम्मान स्वरूप मैडल, सर्टिफिकेट और नगद राशि से सम्मानित किया जायेगा। नाकादार ने बताया कि सम्मेलन में एएफएमआई के अमेरिका सहित दुनियाभर में मौजूद पदाधिकारी शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले यह आयोजन केरल, असम, हैदराबाद सहित देश के विभिन्न प्रदेश में किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि यह सम्मेलन का आयोजन भोपाल में दूसरी बार किया जायेगा। इससे पहले इसका आयोजन वर्ष 1999 में किया गया था। 

उन्होंने बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य मुश्लिम बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करना हैं। संस्था का मुख्य फोकस मुश्लिम बालिकाओं पर है। उन्होंने बताया कि लगभग 25 वर्षो से संस्था द्वारा मुश्चिम बच्चों को हौसला अफजाई किया जा रहा है और इसका असर देश में दिखाई दे रहा है। उन्होंने बताया कि पंजाब की एक बारहवीं की छात्रा ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि संस्था दसवीं और बारहवीं में ‘मेरिट होल्डर्स’ बच्चों को छात्रवृत्ति देकर उनका हौसला बढ़ाती है।

danik bhaskar