हंसने से दूर होता है तनाव, जानिए इसके 5 और फायदे

Laughter helps us live in tension free life,know the 5 benefits of it
हंसने से दूर होता है तनाव, जानिए इसके 5 और फायदे
हंसने से दूर होता है तनाव, जानिए इसके 5 और फायदे

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आज के बिजी शेड्यूल और वर्कलोड के कारण हमारी हंसी कहीं गायब सी हो गई है। लेकिन हंसना हमारे लिए बहुत जरूरी है। हंसी हमें टेंशन फ्री लाइफ जीने में तो मदद करती है, साथ ही इसके कई और फायदे भी हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हंसी के फायदे बताने वाले हैं, जिसके बाद आप हंसने के लिए बहाना ढूंढ़ने लगेंगे। 

हार्ट प्रॉब्लम से बचाता है- हमारी फिजिकल बॉडी को हेल्दी बनाने के लिए तो हम योग और व्यायाम कर लेते हैं। लेकिन हंसी हमें अंदर से मजबूत बनाती है। हंसने से हमारे शरीर से एंडोर्फिन नाम का रसायन निकलता है, जो हमारे दिल अच्छा है। वहीं हंसने से दिल का दौरा आने और कई तरह की हार्ट प्रॉब्लम्स होने के चांसेस भी काफी कम हो जाते हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है- शरीर में ऑक्सीजन की कमी से कैंसर सेल्स और कई तरह के बैक्टीरिया जन्म ले लेते हैं। हंसने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरी हो जाती है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। 

बीमारियों से बचाने में फायदेमंद- यूं तो हंसना हमेशा ही अच्छा होता है, लेकिन सुबह के समय या रात में हास्य योग करने से डायबिटीज, पीठ दर्द और स्ट्रेस दूर होता है। 

पॉजिटीव एनर्जी बढ़ती है- हंसने से हमारे आसपास का माहौल भी खुशनुमा हो जाता है और पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है। इससे हमारी लाइफस्टाइल में भी कई पॉजिटिव चेंजेस आ जाते हैं। 

मोटापा कम होता है- अगर आपको पता न हो तो हम बता दें कि रोज एक घंटा हंसने से 400 कैलोरी एनर्जी की खपत होती है, जिससे मोटापा कंट्रोल में रहता है।

Created On :   21 Aug 2017 10:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story