सतपुड़ा भवन में फिर लगी आग, बड़ा हादसा टला

Fire in Satpura Building,open pole of security systems
सतपुड़ा भवन में फिर लगी आग, बड़ा हादसा टला
सतपुड़ा भवन में फिर लगी आग, बड़ा हादसा टला

डिजिटल डेस्क,भोपाल। प्रशासनिक मुख्यालय सतपुड़ा भवन में सोमवार दोपहर शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। यहां बिजली के तारों से निकली चिंगारी से आदिवासी विकास आयुक्त कार्यालय में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। यहां कार्यरत पवन ठाकुर ने बताया कि अचानक उन्होंने चिंगारी के साथ पटाखों सी आवाज सुनी, जब कुर्सी से उठकर देखा तो बिजली के मीटर में आग लगी हुई थी। सहकर्मी महिलाओं सहित अन्य कर्मचारी सीढ़ियों से नीचे भागे। हालांकि कुछ देर बाद अग्निशमन यंत्र की मदद से आग पर काबू किया गया।

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार सतपुड़ा भवन में आग लग चुकी है। सोमवार को लगी आग पर समय रहते काबू कर लिया गया नहीं तो दफ्तर में मौजूद 300 कर्मचारियों के साथ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड भी जल जाता। महिला कर्मचारी सुषमा निगम, लता धुर्वे, कौशल्या छतवानी ने बताया कि इस इमारत में कोई भी अपातकालीन दरवाजा नहीं बनाया गया है। आग बुझाने के पर्याप्त साधन भी यहां उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। मेंटनेंस के अभाव में बिजली की लाइन, पानी की लाइन अक्सर खराब हो जाती है। बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है।

अपर आयुक्त के स्टेनोग्राफर उमेश बोरकर का कहना है कि आग की चिंगारी निकलते ही एहतियात के तौर पर पहले महिलाओं को बाहर निकाला गया। फिर स्टॉफ की मदद से आग पर काबू किया गया। मेंटनेंस के अभाव में ही शार्ट सर्किट की घटना हुई है। वहीं राजधानी परियोजना प्रशासन मंडल के अधीक्षण यंत्री जवाहर सिंह का कहना है डिस्टीब्यूशन बाक्स जल गया था उसे बदल दिया गया है। दफ्तरों के अंदरूनी हिस्से का मेंटनेंस संबंधित विभाग ही करता है। कुछ लोग मुख्य लाइन से एक्सटेंशन ले लेते हैं इसी वजह से भी शार्ट सर्किट की संभावना बढ़ जाती है।

Created On :   22 Aug 2017 3:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story