रोज खाएं ये 5 चीजें, छूट जाएगी स्मोकिंग की बुरी आदत

Eat these five things everyday,you can get rid of smoking addiction
रोज खाएं ये 5 चीजें, छूट जाएगी स्मोकिंग की बुरी आदत
रोज खाएं ये 5 चीजें, छूट जाएगी स्मोकिंग की बुरी आदत

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आजकल स्मोकिंग की लत बढ़ती ही जा रही है, खासकर यंगस्टर्स में। गली-चौराहों पर भी स्कूल-कॉलेज की ड्रेस में लड़के सिगरेट के धुंए से छल्ला बनाते हुए दिख जाते हैं। लेकिन स्मोकिंग एक बुरी लत है। इससे जितना दूर रहें उतना अच्छा है। फिर भी यदि आपको स्मोकिंग की आदत है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं। जिसका रोजाना सेवन करके आप स्मोकिंग की लत से छुटकारा पा सकते हैं। 

मूली खाएं- अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो रोज एक मूली को किस कर खाएं। मूली स्मोकिंग कम करने में हेल्प करती है। यदि आप किसी हुई मूली में शहद मिलाकर खाएं, तो ये भी काफी फायदेमंद साबित होगा। 

शहद- शहद में ऐसे कई तरह के एलीमेंट्स पाए जाते हैं, जो आपको स्मोकिंग छोड़ने में काफी मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, एन्जाइम्स और प्रोटीन स्मोकिंग छोड़ने में कारगार साबित होता है। 

ओट्स- ओट्स को आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करके न केवल हेल्दी रह सकते हैं, बल्कि अपनी स्मोकिंग की लत से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसमें कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर से जहरीले पदार्थ निकालते हैं और साथ ही सिगरेट की तलब को भी कम करते हैं। 

सौंफ और मिश्री मिलाकर लें- स्मोकिंग करने वाले अपने साथ सौंफ और मिश्री को मिलाकर हमेशा अपने साथ रखें। जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो धीरे-धीरे इसे चूसना शुरू कर दें। और जब ये पूरी नरम हो जाए तो इसे खा लें। सिगरेट छोड़ने का ये सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है। 

लाल मिर्च- मिर्ची भले ही तीखी होती है, लेकिन ये सिगरेट छोड़ने में काफी मदद करती है। स्मोकिंग से छुटकारा पाने के लिए आप लाल मिर्च के मसाले को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। या फिर एक गिलास पानी में थोड़ी सा लाल मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से भी सिगरेट पीने की तलब खत्म होती है। 

Created On :   21 Aug 2017 8:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story