केले का छिलका देगा आपके चेहरे को चमक, जरूर अजमाएं ये आसान टिप्स

Banana peel will make shine your face
केले का छिलका देगा आपके चेहरे को चमक, जरूर अजमाएं ये आसान टिप्स
केले का छिलका देगा आपके चेहरे को चमक, जरूर अजमाएं ये आसान टिप्स

डिजिटल डेस्क, भोपाल। केला एक ऐसा फल है जो फैट बढ़ाने का काम करता है, इसलिए इसे ज्यादातर वही लोग खाते हैं, जिनका वजन कम होता है। खासकर महिलाएं वजन बढ़ने के डर से इससे परहेज करती हैं। लेकिन केला बड़े काम की चीज है। दरअसल इसके छिलके में मौजूद पोषक तत्व और एंटी ऑक्सिडेंट्स स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। आज हम केले के छिलके के बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे। 

झुर्रियां करे कम- केले का छिलका झुर्रियों कम करने में मदद करता है। छिलके में एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो झुर्रियों को खत्म करता है और स्किन टाइट हो जाती है।धीरे-धीरे छिलके के अंदरुनी हिस्से को अपनी स्किन पर रगड़ें और इसे करीब आधे घंटे तक छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। 

डार्क सर्कल करे कम- अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो केले का छिलका जरूर ट्राय करें। इससे डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। छिलके से सफेद रेशे के निकालकर ऐलो जेल में इसे मिलाएं। ऐसा करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा।

एक्ने से पाएं छुटकारा- चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है एक्‍ने।  अगर आपको अक्‍सर ही इससे दो चार होना पड़ता है तो आप केले के छिलके को एक बार जरूर ट्राय करें। छिलके का एक छोटा टुकड़ा काट लें। इसे प्रभावित हिस्से पर तब तक मलें जब तक छिलका भूरे रंग का न हो जाए। 30 मिनट्स तक अपनी स्किन पर छिलके के रेशे को रहने दें और बाद में एक गर्म तौलिया से इसे पोंछ लें। कुछ दिनों तक दिन में दो बार ऐसा करें, स्किन ठीक हो जाएगी।

रेशेज में दे राहत- ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से और कई बार गर्मियों के मौसम में बॉडी पर रेशैज पड़ जाते हैं। ऐसी समस्‍या होने पर केले के छिलके को रेशैज पर लगाएं। 

दातों को करे सफेद- केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ने  से इनका पीलापन दूर होता है और ये चमकदार बनते हैं।

मस्सों की समस्या होगी दूर- अगर आप मस्‍सों से परेशान हैं तो केले के छिलको को उसके ऊपर रखकर टेप लगाकर छोड़ दें। कुछ दिन ऐसे ही करने से मस्‍से की समस्‍या से छुटकारा मिल जाएगा।
 

Created On :   14 Aug 2017 9:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story