वेट लॉस ड्रिंक: तेजी से शरीर के फैट को बर्न करेगा ये चमत्कारी ड्रिंक, किचन में रखे सिर्फ एक मसाले से बनाकर रोज पिएं खाली पेट

तेजी से शरीर के फैट को बर्न करेगा ये चमत्कारी ड्रिंक, किचन में रखे सिर्फ एक मसाले से बनाकर रोज पिएं खाली पेट
  • वजन घटाना एक लंबा प्रोसेस होता है
  • वजन घटाने में हींग का पानी असरदार
  • जानिए हींग के और भी फायदे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वजन घटाना एक लंबा प्रोसेस होता है और इस दौरान कई बार हमारा मोटीवेशन लेवल कम भी हो जाता है। हालांकि, सेलिब्रिटिज से लेकर सोशल मीडिया और आप ने अपने आस-पास भी कई ट्रांसफॉर्मेशन देखे होंगे। इसके पीछे कड़ी मेहनत लगती है क्योंकि वजन कम करना इतना आसान नहीं होता है। जिम जाने और लगातार एक्सरसाइज करने के भी बावजूद भी कई लोग वजन नहीं घटा पाते हैं. क्योंकि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ सही खानपान भी जरूरी होती है और लोग अक्सर यहीं चूक जाते हैं। आपकी इस परेशानी को दूर करने का एक उपाय है हींग वाला पानी। इसे बनाना काफी आसान है क्योंकि इसमें न ज्यादा समय लगता है और नाहिं मेहनत। इस वजह से आप वेट लॉस के लिए इसे अपनी मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बेहद आसानी से बना सकते हैं।

खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए हम हींग का तड़का लगाते हैं। हींग का इस्तेमाल आप वजन घटाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा हिंग का पानी आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ डायबिटीज जैसी बीमारी में भी असरदार होता है। हींग में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इस वजह से हींग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

हींग वाला पानी बनाने का तरीका

इसे बनाना बहुत आसान है और सिर्फ हींग की ही जरूरत होती है। हींग वाला पानी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें। इसमें एक चौथाई चम्मच हींग डालकर अच्छी तरह घुलने तक मिलाएं। तैयार पानी को आप दो मिनट बाद पी सकते हैं। आप चाहें तो स्वाद के लिए इस पानी में नींबू का रस या शहद भी मिला सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप एक दिन में 30 मिलीग्राम से ज्यादा हींग का सेवन न करें।

हींग के पानी के फायदे -

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट

रिसर्चर्स के मुताबिक, हींग मेटाबॉलिज्म बूस्टर की तरह काम करता है। मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने से शरीर में जमा कैलोरी तेजी से बर्न होता है। इससे खाने से ज्यादा एनर्जी निकलती है और हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा मिलती है। इस वजह से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

भूख पर नियंत्रण

हींग के सेवन से भूख को भी नियंत्रित नियंत्रित किया जा सकता है। भूख पर जब हमारा नियंत्रण होता है तो हम बहुत सारा अनहेल्दी खाना खाने से बच जाते हैं। बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड स्नैक्स सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है और इससे बढ़ने वाला वजन घटाना भी मुश्किल होता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष, वास्तुशास्त्री, डॉक्टर, अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   20 April 2024 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story