हेल्थ टीप्स: सिर्फ स्वाद के लिए नहीं, इन बीमारियों से बचाव के लिए करें गन्ने का जूस का सेवन

सिर्फ स्वाद के लिए नहीं, इन बीमारियों से बचाव के लिए करें गन्ने का जूस का सेवन
  • गर्मियों में जरुर करें गन्ने के जूस के सेवन
  • सिर्फ स्वाद के लिए नहीं, इन बीमारियों से बचाव के लिए करें गन्ने का जूस का सेवन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में जब-जब गर्मी का एहसास होता है, तब-तब ​ध्यान छाछ, गन्ने का रस और नींबू पानी की तरफ जाता है। गन्ना तो होता है इसी सीजन के लिए है, जो गर्मी से राहत देता है। ज्यादातर लोग गन्ने का मीठा-मीठा जूस पीना ही पसंद करते है। इसका मीठा फ्लेवर सभी को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन आपको बता दें कि गन्ना सिर्फ स्वाद के लिए नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गन्ने का जूस न सिर्फ लू यानी हीट स्ट्रोक से बचाता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों को भी दूर रखता है। जानिए उन बीमारियों के बारे में, जिनमें गन्ने का सेवन फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े -तेजी से शरीर के फैट को बर्न करेगा ये चमत्कारी ड्रिंक, किचन में रखे सिर्फ एक मसाले से बनाकर रोज पिएं खाली पेट

- मीठा-मीठा गन्ना और उससे बना जूस यूटीआई इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है और किडनी स्टोन से भी निजात दिलाता है। साथ ही यह किडनी को सही तरह से फंक्शन करने में मदद करता है।

- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गन्ना आपके लिए फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, गन्ने के जूस में ग्लाइसीमिक इंडेक्स बेहद कम होता है और इसकी वजह से ये बॉडी मेटाबॉलिज्म तो हेल्दी बनाए ही रखता है साथ ही वजन को भी मेनटेन करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े -हेल्थ ड्रिंक्स के नाम पर बेचे जा रहे उत्पादों को लेकर सरकार सख्त, एडवाइजरी जारी

- वैसे तो कैंसर एक लाइलाज बीमारी है, लेकिन गन्ने का सेवन इस बीमारी में कारगर साबित होता है। आयुर्वेद के अनुसार, गन्ने में फॉसफॉरस, आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम और पोटैशियम की अत्यधिक मात्रा होने की वजह से यह अल्कलाइन होता है। यही प्रॉपर्टी को कैंसर को दूर रखने में मदद करती है। दरअसल इस अल्कलाइन नेचर में कैंसर सेल्स सर्वाइव नहीं कर पाते। स्टडीज के अनुसार, गन्ने का रस प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर में काफी कारगर रहा है।

- वर्तमान में ज्यादातर लोगों को यूरियन इंफेक्शन की शिकायत है। जिन लोगों को टॉइलट जाते वक्त जलन होती है, उनके लिए गन्ना रामबाण है। साथ ही यह हीट स्ट्रोक से भी बचाता है।

यह भी पढ़े -अरविंद केजरीवाल की हेल्थ को लेकर आया बड़ा अपडेट, बिगड़ा शुगर लेवल!

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   23 April 2024 1:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story