औचक निरीक्षण का प्रभाव: नागपुर मनपा से निकला 10 ट्रक कबाड़, प्रक्रिया के बाद जल्द ही होगी नीलामी

नागपुर मनपा से निकला 10 ट्रक कबाड़, प्रक्रिया के बाद जल्द ही होगी नीलामी
  • लापरवाही- अधिकारियों ने पहल नहीं की
  • 10 ट्रक कबाड़ संकलन
  • इमारत से कबाड़ और पुरानी सामग्री का संकलन आरंभ किया

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी के बुधवार को औचक निरीक्षण का प्रभाव दिखाई देने लगा है। मनपा आयुक्त के निर्देश के बाद शुक्रवार की देर शाम से मनपा की पुरानी और नई प्रशासकीय इमारत, सीएफसी इमारत, बैंक आफ महाराष्ट्र की इमारत से कबाड़ और पुरानी सामग्री का संकलन आरंभ किया गया है। शनिवार को घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से चारों इमारत से करीब 10 ट्रक से अधिक कबाड़ का संकलन किया गया। इस कबाड़ में पुराने टेबल, कुर्सी, अलमारी और कूलर समेत अन्य फर्नीचर का समावेश है। कबाड़ सामग्री को फायर विभाग के समीप संकलन कर रखा गया है, जल्द ही लोककर्म विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग की प्रक्रिया के बाद कबाड़ की नीलामी की जाएगी।

लापरवाही- अधिकारियों ने पहल नहीं की

लंबे समय से मनपा की पुरानी और नई प्रशासकीय इमारतों में पुराने फर्नीचर समेत कबाड़ और गंदगी फैली हुई थी। इस मामले को लेकर मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को कई मर्तबा शिकायत मिली। मनपा आयुक्त की ओर से दिसंबर माह में विधानमंडल अधिवेशन के पहले भी दोनों इमारतों में जमा कबाड़ को हटाने का निर्देश लोककर्म विभाग की कार्यकारी अभियंता अल्पना पाटने और कनिष्ठ अभियंता प्रशांत नेहारे को दिया था। बावजूद इसके दोनों अधिकारियों ने कोई भी पहल नहीं की।

अभियंताओं को फटकार

ऐसे में अचानक मनपा आयुक्त ने बुधवार को मनपा मुख्यालय की सभी इमारतों का निरीक्षण किया। सभी विभागों में कबाड़ सामग्री और गंदगी को लेकर आयुक्त डॉ. चौधरी ने दोनों अभियंता को फटकार लगाई। इसके साथ ही लोककर्म विभाग की जिम्मेदारी घनकचरा व्यवस्थापन विभाग को सौंपकर सफाई कराने का निर्देश दिया। आयुक्त डॉ. चौधरी के आदेश के बाद पिछले तीन दिनों से इमारतों में सफाई आरंभ कर दी गई। वहीं शुक्रवार को सभी विभागों से कचरा और कबाड़ सामग्री को निकालकर रखने का लिखित निर्देश घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष के उपायुक्त डॉ. गजेन्द्र महल्ले ने दिया था। इस आधार पर चारों इमारतों से करीब 10 ट्रक से अधिक कबाड़ को संकलन किया गया। कबाड़ की नीलामी की प्रक्रिया अब लोककर्म विभाग के माध्यम से की जाएगी।

अभियंता संकट में

लोककर्म विभाग के अभियंता को काम में लापरवाही को लेकर जल्द ही कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। मनपा आयुक्त की ओर से लोककर्म विभाग के आला अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

10 ट्रक कबाड़ संकलन

डॉ. गजेन्द्र महल्ले, उपायुक्त, घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष के मुताबिक मुख्यालय समेत परिसर से 10 ट्रक के करीब कबाड़ और पुराने फर्नीचर का संकलन किया गया है। इस कबाड़ को नीलामी समेत अन्य प्रक्रिया की जिम्मेदारी सामान्य प्रशासन विभाग और लोककर्म विभाग के हवाले है। इसके साथ ही सभी इमारतों में भीतरी सफाई भी करा दी गई है।



Created On :   28 April 2024 11:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story