दौरा: लोकसभा का चुनाव देखने 23 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे, राज्यों का करेंगे दौरा

लोकसभा का चुनाव देखने 23 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे, राज्यों का करेंगे दौरा
  • महाराष्ट्र सहित छह राज्यों का दौरा करेगी विदेशी टीम
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सहित बड़े अधिकारी विदेशी प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे
  • ईएमबी को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों कराएंगे अवगत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । चुनाव आयोग के निमंत्रण पर दुनिया के सबसे बड़े चुनावों को देखने के लिए 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) से 75 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भारत आ चुके हैं। शनिवार से शुरू हुए इस कार्यक्रम का उद्देश्य विदेशी प्रबंधन निकायों (ईएमबी) को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव के लिए अपनाई जाने वाली सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों से परिचित कराना है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू 5 मई को इन विदेशी प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इसके बाद ये प्रतिनिधि छोटे-छोटे समूहों में महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की यात्रा पर निकलेंगे तथा वहां विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करेंगे। यह कार्यक्रम 9 मई तक चलेगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक भागीदारी के पैमाने और परिमाण के मामले में यह ऐसा पहला आयोजन होगा, जिसमें 23 देशों और संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि भाग लेंगे। इनमें भूटान, मंगाेलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, श्रीलंका, फिजी, रूस, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, फिलीपींस, नेपाल, कंबोडिया, जिंबाब्वे, कजाकिस्तान, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीप, पापुआ न्यू गिनी, नामीबिया और मोल्डोवा से विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों और संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि शामिल हैं। इसमें इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स के सदस्य और भूटान तथा इजराइल की मीडिया टीमें भी हिस्सा लेंगी। भारत में 7 चरणों में होने वाला चुनाव एक जून को संपन्न होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Created On :   4 May 2024 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story