ईडी के खिलाफ केजरीवाल: सुको ने चुनाव से पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर ईडी से पूछे सवाल

सुको ने चुनाव से पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर ईडी से पूछे सवाल
  • शुक्रवार तक ईडी जवाब दाखिल करेगी
  • ईडी से 6 सवाल किए
  • कार्यवाही शुरू होने और फिर गिरफ्तारी में समय क्यों?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सर्वोच्च अदालत ने आम चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर ईडी से सवाल किए। सुको ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सवाल किए। टॉप कोर्ट ने आम चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की टाइमिंग को लेकर ईडी से जवाब मांगा है। सुको ने ईडी से शुक्रवार दोपहर को जवाब देने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई अब 3 मई को होगी।

शीर्ष कोर्ट में जस्टिस खन्ना ने कहा कि आजादी बहुत महत्वपूर्ण है, आप इससे मना नहीं कर सकते। जस्टिस संजीव खन्ना ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की टाइमिंग के संबंध में ईडी से सवाल पूछा। जस्टिस खन्ना ने ईडी से 6 सवाल किए। टॉप कोर्ट ने शुक्रवार तक ईडी को जवाब दाखिल करने का समय दिया है।

1. लोकसभा चुनाव से पहले गिरफ्तारी क्यों?

2. क्या न्यायिक कार्यवाही के बिना यहां जो कुछ हुआ है उसके संदर्भ में आपराधिक कार्यवाही शुरू कर सकते हैं?

3. इस मामले में अब तक कुर्की की कोई कार्यवाही नहीं हुई है,यदि हुई है तो दिखाएं कि मामले में केजरीवाल कैसे शामिल हैं?

4. जहां तक मनीष सिसोदिया मामले की बात है तो इसमें पक्ष और विपक्ष में निष्कर्ष हैं. हमें बताएं कि केजरीवाल मामला कहां है? उनका मानना है कि धारा 19 की सीमा, जो अभियोजन पर जिम्मेदारी डालती है, न कि आरोपी पर. इस प्रकार नियमित जमानत की मांग नहीं होती।क्योंकि वे धारा 45 का सामना कर रहे हैं। जिम्मेदारी उन पर आ गई है।

5. अब ईडी बताए कि हम इसकी व्याख्या कैसे करें? क्या हम सीमा को बहुत ऊंचा बनाएं और यह सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति दोषी है उसका पता लगाने के लिए मानक समान हों।

6. कार्यवाही शुरू होने और फिर गिरफ्तारी आदि की कार्रवाई के बीच का इतने समय का अंतराल क्यों?

आपको बता दें प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। वह 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में बंद हैं और 7 मई तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे।

Created On :   30 April 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story