लोकसभा चुनाव 2024: पीएम मोदी के बांसवाड़ा भाषण पर चुनाव आयोग ने भाजपा को भेजा नोटिस

पीएम मोदी के बांसवाड़ा भाषण पर चुनाव आयोग ने भाजपा को भेजा नोटिस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श आचार संहिता के तथाकथित उल्लंघन पर संज्ञान लेते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस, भाकपा और भाकपा-माले की शिकायतों पर भारतीय जनता पार्टी से 29 अप्रैल तक जवाब मांगा है।

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श आचार संहिता के तथाकथित उल्लंघन पर संज्ञान लेते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस, भाकपा और भाकपा-माले की शिकायतों पर भारतीय जनता पार्टी से 29 अप्रैल तक जवाब मांगा है।

चुनाव आयोग को अपनी शिकायत में विपक्षी दलों ने 21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर चुनावी नियमों के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता का घोर उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

कांग्रेस ने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के 'स्टार प्रचारक' प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया भाषण "अत्यधिक आपत्तिजनक, विभाजनकारी और प्रथम दृष्टया गैर-कानूनी" था।

रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा था, ''कांग्रेस का घोषणापत्र कहता है कि मां-बहनों से सोने का हिसाब लेंगे और फिर उस संपत्ति को बांट देंगे। किसको बांटेंगे...मनमोहन सिंह की सरकार ने कहा था कि सबसे पहले मुसलमानों को देश की संपत्ति पर अधिकार है।

"जब पहले उनकी सरकार सत्ता में थी, तब उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। इसका मतलब है कि यह संपत्ति किसको वितरित की जाएगी? यह घुसपैठियों को और उन लोगों के बीच वितरित की जाएगी जिनके अधिक बच्चे हैं। क्या आपके मेहनत की कमाई घुसपैठियों को बांटी जाए और क्या आपको यह सचमुच मंजूर है?"

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए चुनाव आयोग ने जोर देकर कहा कि चुनावी लोकतंत्र में राजनीतिक दलों की भूमिका, विशेष रूप से आम चुनावों की अधिसूचना के बाद, महत्वपूर्ण है और इसलिए इसे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के औपचारिक वैधानिक ढांचे में स्पष्ट रूप से मान्यता दी गई है।

चुनाव आयोग ने कहा कि 'स्टार प्रचारक' का दर्जा देना वैधानिक रूप से जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 77 के तहत पूरी तरह से राजनीतिक दलों के दायरे में आता है और 'स्टार प्रचारकों' से चर्चा का उच्चतर स्तर कायम रखने में योगदान की उम्मीद की जाती है। इसके लिए उनसे अन्य बातों से साथ चर्चा को अखिल भारतीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करने की अपेक्षा की जाती है, जो कभी-कभी स्थानीय स्तर की प्रतिस्पर्द्धाओं की गर्मी में विकृत हो जाती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 April 2024 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story