लोकसभा चुनाव 2024: ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार अवनी डायस ने चुनावी कवरेज को लेकर भारत सरकार पर साधा निशाना

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार अवनी डायस ने चुनावी कवरेज को लेकर भारत सरकार पर साधा निशाना
  • डायस ने मंजूरी नहीं मिलने का किया दावा
  • उनके वीजा की अवधि नहीं बढ़ाई गई
  • पॉलिंग बूथ और काउंटिंग स्टेशनों पर अथॉरिटी लेटर की जरुरत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।भारत में लोकसभा चुनाव के कवरेज को लेकर एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार अवनी डायस ने मंजूरी नहीं मिलने का दावा किया।जिसके चलते विदेशी पत्रकार को देश छोड़ने को मजबूर होना पड़ा।भारत सरकार से जुड़े आधिकारिक सूत्रों ने पत्रकार के इस दावे को झूठा और भ्रामक बताया है।

20 अप्रैल को ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) की साउथ एशिया ब्यूरो चीफ अवनी डायस भारत से रवाना हो गई थी। अवनी का कहना है कि भारत सरकार ने उनके वीजा की अवधि नहीं बढ़ाई, जिसकी वजह से उन्हें लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के एक दिन बाद भारत छोड़ना पड़ा।वह भारत में हो रहे आम चुनावों की कवरेज नहीं कर सकी। 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होने जा रहा है।अवनी ने बीजा न जारी करने के पीछे की वजह यूट्यूब पर उनके हालिया एपिसोड फॉरेन कॉरेस्पॉन्डेंट की सारी सीमाएं लांघने को वजह बताई गई। अवनी ने बताया कि भारतीय विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने फोन कर उन्हें बताया कि उनके वीजा की अवधि बढ़ाई नहीं जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक डायस के वीजा की अवधि 20 अप्रैल को खत्म हो गई थी और उन्होंने 18 अप्रैल तक की ही वीजा फीस का भुगतान किया था। लेकिन बाद में उनके वीजा की अवधि को उसी दिन बढ़ाकर जून के अंत तक बढ़ा दिया गया था। खबरों के मुताबिक डायस ने 2 अप्रैल को भारत छोड़ने का फैसला कर लिया था।लेकिन जिस समय उन्होंने भारत छोड़ा, उनका वीजा वैध था और उनके वीजा की अवधि बढ़ाने को मंजूरी दी जा चुकी थी। चुनाव कवर करने की मंजूरी नहीं देने का उनका दावा पूरी तरह से गलत है। एसीबी के दूसरे संवाददाता मेघना बाली और सोम पाटीदार को पहले ही चुनावी कवरेज को लेकर लेटर मिल चुके थे।

Created On :   24 April 2024 3:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story