अपडेटेड: इस स्पोर्ट्स ड्रामा में हैं इमोशन, रोमांस और जबरदस्त स्वैग

इस स्पोर्ट्स ड्रामा में हैं इमोशन, रोमांस और जबरदस्त स्वैग
  • फ़िल्म: गबरू गैंग
  • बैनर: अमृतसर टॉकीज़, टाइम्स स्क्वायर एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड
  • कलाकार:अभिषेक दुहान, सृष्टि रोडे, अवतार गिल, आरती पुरी, अभिलाष कुमार, मुकेश भट्ट,
  • निर्देशक: समीर खान
  • निर्माता: अशोक गोयनका, आरती पुरी, समीर खान और विवेक सिन्हा
  • बैकग्राउंड म्यूजिक: अमर मोहिले
  • अवधि : 123 मिनट
  • सेंसर: यू/ए
  • रेटिंग : ⭐⭐⭐⭐

अभिषेक दुहान, सृष्टि रोडे और आरती पूरी की लीड भूमिका वाली फ़िल्म गबरू गैंग इस सप्ताह सिनेमागृहों में रिलीज़ हो रही हैं काईट स्पोर्ट्स पर आधारित गबरू गैंग एक स्पोर्ट्स ड्रामा है जानते हैं कैसी हैं यह फ़िल्म

फ़िल्म की कहानी का बैकड्राप अमृतसर में होने वाली प्रसिद्ध काइट कंपटीशन हैं जिसका युवाओं मे बहुत क्रेज हैं और इस खेल का पतंगबाज़ राजबीर सलूजा ( अभिषेक दुहन ) हैं अपने तीन दोस्तों के साथ वह इस खेल का सिकंदर हैं । एक 8 साल का लड़का राजबीर सलूजा अपने दो दोस्तों अरशद और उदय के साथ प्रतिष्ठित पतंग प्रतियोगिता हाई-फ्लाई 1999 में प्रथम पुरस्कार जीतता है और 2011 तक पंजाब में नंबर वन बन जाता है। सर्वश्रेष्ठ टीम गबरू गैंग सबकी पसंदीदा बन जाती है। लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था और 2011 में राजबीर दिल्ली शहजादे टीम के हैरी से फाइनल में हार जाता है क्योंकि उसका ध्यान खेल से हटकर अंतिम दौर में एक लड़की की तरफ चला जाता है। उदय के साथ लड़ाई के बाद राजबीर खेल छोड़ देता है और गबरू गैंग को भंग कर देता है। लेकिन तकदीर राजबीर को एक बार फिर पतंग उड़ाने के लिए मजबूर करती है, जो कहानी का महत्वपूर्ण मोड़ है। 2019 हाई-फ्लाई एक बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है और प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गई है जहां 29 राज्यों की 29 टीमें भाग लेंगी। गबरू गैंग को एकजुट होकर लंबी लड़ाई लड़नी पड़ेगी क्योंकि उन्हें पंजाब का प्रतिनिधित्व करने के लिए पहले स्थानीय टीमों को हराना होगा और फिर हाई फ्लाई 2019 फाइनल का कप जीतना होगा। राजबीर के सामने चुनौती यह है कि उसे उसी लड़के हैरी को हराना है जिसने 2011 में उसे हराया था। इस स्पोर्ट्स ड्रामा में आगे क्या होता है इसके लिए आपको फ़िल्म देखनी होगी। फ़िल्म का क्लाइमेक्स दर्शकों को अचंभित करता है।

फ़िल्म की सबसे खास बात इसका रोचक प्लॉट है, जिसमे ड्रामा है, टर्न ट्विस्ट है, बेहतरीन म्युज़िक है, अमर मोहिले का जानदार बैकग्राउंड स्कोर है, कलाकारो की नेचुरल एक्टिंग है और कुछ प्रभावी संवाद हैं जो आपको सीट से बांधकर रखने के लिए काफी हैं। अभिनेत्री आरती पूरी ने बुलबुल के किरदार को बहुत ही स्वाभाविक तरीक़े से निभाया हैं उन्होंने फ़िल्म के दृश्यों के हिसाब से नाटकीयता बनाये रखी हैं सच पूछा जाए तो गबरू गैंग एक जादुई सिनेमाई अनुभव है जहां खेल भावना के साथ और भी कई भावनाएं जाग उठती हैं।

फिल्म में राजबीर का मुख्य किरदार अभिषेक दुहान ने बहुत प्रभावशाली तरीक़े से निभाया है। उन्होंने एक खिलाड़ी के जज़्बात को भरपूर ढंग से दर्शाया है। बाकी कलाकारों ने भी पतंगबाजी के खेल को सही अंदाज से प्रस्तुत किया है। इसके पीछे निर्देशक समीर खान की मेहनत दिखाई पड़ती है। अभिनेत्री आरती पूरी ने बुलबुल के किरदार को बहुत ही स्वाभाविक तरीक़े से निभाया हैं उन्होंने फ़िल्म के दृश्यों के हिसाब से नाटकीयता बनाये रखी हैं सच पूछा जाए तो गबरू गैंग एक जादुई सिनेमाई अनुभव है जहां खेल भावना के साथ और भी कई भावनाएं जाग उठती हैं।

बतौर निर्देशक समीर ख़ान ने फ़िल्म की कहानी और ड्रामे से न्याय किया हैं फ़िल्म में इमोशन के साथ ही स्पोर्ट्स का संतुलन बनाये रखा हैं फ़िल्म की शूरवात के बाद एक लंबे समय कहानी के अनुसार तक स्पोर्ट्स के दृश्य नहीं हैं लेकिन निर्देशन ने स्पोर्ट्स और इमोशनल ड्रामा के संतुलन को बहुत अच्छे से बनाये रखा हैं स्पोर्ट्स ड्रामा पसन्द करने वालों के लिए गबरू गैंग एक तोहफ़े से कम नहीं है। फ़िल्म हर आयु वर्ग के लिए मनोरंजन का साधन उपलब्ध कराती है। ऐसी फिल्मों को और ज्यादा बनने की आवश्यकता है। पतंगबाजी को कभी उस तरह स्पोर्ट्स में शामिल नहीं किया गया है जिस तरह उसे करना चाहिए हालांकि यह खेल वास्तव में बहुत रोचक, रोमांचक और प्रेरणादायक है।

Created On :   25 April 2024 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story