विपक्ष का मुद्दा: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पूछा मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकड़े अब तक क्यों रोके

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पूछा मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकड़े अब तक क्यों रोके
  • मतदान संपन्न होने के बाद भी मतदान प्रतिशत का अंतिम डेटा अब तक जारी नहीं
  • कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल
  • अंतिम आंकड़े क्यों रोके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण का मतदान संपन्न होने के बाद भी मतदान प्रतिशत का अंतिम डेटा अब तक जारी नहीं करने पर सवाल उठाते हुए इस देरी की वजह पूछी है। कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा कि चुनाव आयोग ने चुनाव संबंधी सभी आंकड़े समय पर और पारदर्शी ढंग से जारी करने चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल और दूसरा 26 अप्रैल को संपन्न हो चुका है, लेकिन यह पहली बार हुआ है कि पहले चरण के 11 दिन बाद और दूसरे चरण संपन्न होने के 4 दिन बाद भी चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत का अंतिम डेटा जारी नहीं किया है। रमेश ने एक्स पर लिखा कि पहले चुनाव आयोग मतदान के तुरंत बाद या 24 घंटों के भीतर मतदान प्रतिशत का अंतिम डेटा जारी करता था। आयोग की वेबसाइट पर जो उपलब्ध आंकड़े है वह केवल अनुमानित मतदान के है।

इसके अलावा प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र और उन लोकसभा क्षेत्रों में शामिल विधानसभाओं में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। अभी एक चुनिंदा राज्य की बूथ-वार मतदान सूचियां ही दिख रही हैं। रमेश ने कहा कि देश के निर्वाचन आयोग के लिए आवश्यक है कि चुनाव संबंधी सभी आंकड़े समय पर और पारदर्शी ढंग से जारी करें।

Created On :   30 April 2024 3:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story