जबलपुर: 3 जून से होगी 5वीं-8वीं की पुन: परीक्षा 63 केंद्रों पर बैठेंगे 9 हजार से ज्यादा बच्चे

3 जून से होगी 5वीं-8वीं की पुन: परीक्षा 63 केंद्रों पर बैठेंगे 9 हजार से ज्यादा बच्चे
  • परीक्षा केन्द्र तक परीक्षार्थियों को पहुँचाने का दायित्व संबंधित शाला प्रमुख और शिक्षकों का होगा।
  • छात्रों के प्रोजेक्ट कार्य 15 मई तक अनिवार्य रूप से पूरा कर मूल्यांकन किया जाए।
  • दोनों कक्षाओं काे मिलाकर जिले में कुल 9 हजार 855 विद्यार्थी पुन: परीक्षा देंगे।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कक्षा पाँचवीं-आठवीं की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए जिले 9 हजार से भी ज्यादा विद्यार्थियों के लिए 3 जून से 8 जून के बीच पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में परीक्षा की समय सारणी घोषित करते हुए जिला कलेक्टर को पत्र लिखा है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने कहा है कि परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित रहे विद्यार्थियों को विशेष कक्षाओं के माध्यम से अतिरिक्त शिक्षण प्रदान कर पुन: परीक्षा का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार जिले में जनशिक्षा केंद्र स्तर पर 63 केंद्र बनाए जाएँगे, इसके अलावा छात्रों की संख्या 500 से अधिक होने पर दूसरा परीक्षा केन्द्र राज्य शिक्षा केन्द्र की अनुमति से बनाया जा सकेगा। निर्देशों में कहा गया है कि परीक्षा केन्द्र तक परीक्षार्थियों को पहुँचाने का दायित्व संबंधित शाला प्रमुख और शिक्षकों का होगा।

परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर प्राप्त किए जा सकेंगे। इसके अलावा राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रोजेक्ट कार्य के अंकों की प्रविष्टि के संबंध में कहा है कि ऐसे परीक्षार्थी, जो वार्षिक लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हैं, प्रोजेक्ट कार्य में अनुत्तीर्ण अथावा अनुपस्थित रहे हों, उन छात्रों के प्रोजेक्ट कार्य 15 मई तक अनिवार्य रूप से पूरा कर मूल्यांकन किया जाए।

डीपीसी योगेश शर्मा ने बताया कि जिले में आठवीं की परीक्षा में 30 हजार 165 विद्यार्थी बैठे थे, इनमें 5 हजार 601 अनुत्तीर्ण हुए थे। वहीं 5वीं में 31 हजार 690 विद्यार्थी शामिल हुए जिनमें से 4 हजार 254 अनुत्तीर्ण रहे।

दोनों कक्षाओं काे मिलाकर जिले में कुल 9 हजार 855 विद्यार्थी पुन: परीक्षा देंगे। परीक्षाएँ सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित होंगी।

Created On :   4 May 2024 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story