भोपाल: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के छात्रों का एनआईटीटीटीआर में औद्योगिक भ्रमण का आयोजन

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के छात्रों का एनआईटीटीटीआर में औद्योगिक भ्रमण का आयोजन
  • छात्रों ने इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स और विशेषज्ञों के साथ ज्ञानवर्धक चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लिया।
  • डिजिटल परिवर्तन के संदर्भ में संभावित करियर पथ और कौशल संबंधी आवश्यकताओं पर भी छात्रों के साथ साझा की गईं।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा हाल ही में एनआईटीटीटीआर भोपाल के सिमेंस-सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का एक ज्ञानवर्धक औद्योगिक भ्रमण का आयोजन किया गया। इसका प्राथमिक उद्देश्य बीसीए छात्रों को चौथी औद्योगिक क्रांति, जिसे आमतौर पर उद्योग 4.0 के रूप में जाना जाता है, को बढ़ावा देने वाली अत्याधुनिक तकनीकों और नवाचारों से परिचित कराना था।

भ्रमण के दौरानछात्रों को विभिन्न औद्योगिक डोमेन में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), रोबोटिक्स, बिग डेटा एनालिटिक्स और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी डिजिटल प्रगति का प्रत्यक्ष अनुभव दिया गया। इन प्रौद्योगिकियों को क्रियान्वित करते हुए देखने से पारंपरिक विनिर्माण प्रक्रियाओं पर उनके परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश पड़ा, जो बढ़ी हुई दक्षता और संपूर्ण उत्पादन श्रृंखला में बढ़ी हुई कनेक्टिविटी के रूप में दिखाई देता है।

इसके अलावा छात्रों ने इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स और विशेषज्ञों के साथ ज्ञानवर्धक चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लिया। इस दौरान उद्योग 4.0 प्रोसेसेज को अपनाने से जुड़ी जटिलताओं, चुनौतियों और भविष्य की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। डिजिटल परिवर्तन के संदर्भ में संभावित करियर पथ और कौशल संबंधी आवश्यकताओं पर भी छात्रों के साथ साझा की गईं।

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. सीतेश कुमार सिन्हा ने पहल पर बताया किऔद्योगिक दौरे ने छात्रों के बीच उद्योग 4.0 की समग्र समझ और भविष्य के उद्योगों के लिए इसके निहितार्थ को सुविधाजनक बनाया।

वहीं, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण ने कहा, “इस औद्योगिक भ्रमण से छात्रों की इंडस्ट्री की व्यवहारिक समझ में विस्तार हुआ। डिजिटल परिदृश्य को आकार देने में उभरती प्रौद्योगिकियों को समझने में यह दौरा विश्वविद्यालय की एक महत्वपूर्ण पहल है।“

Created On :   1 May 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story